स्टार्ट-अप और छोटे व्यवसायों के लिए AI के 5 मुख्य लाभ

एआई या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटिंग अपनी क्षमताओं के कारण एक मानव कर्मचारी की ही तरह विश्वसनीय हो सकता है। इस प्रकार एआई में निवेश करना उद्यमों के लिए एक बड़ा निर्णय साबित हो सकता है, खासकर स्टार्ट-अप और छोटे उद्यमों के लिए जो सीमित संसाधनों के चलते अपने बड़े कॉम्पिटिटर्स से पीछे रह जाते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिससे AI स्टार्ट-अप और छोटे व्यवसायों को अपने व्यापार मामलों को आत्मविश्वास से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

उपलब्ध डेटा से अधिक जानकारी प्राप्त करना

ग्राहकों के नवीनतम रुझानों को पहचानने और प्रमुख इनसाइट्स के आधार पर बेहतर बिज़नेस स्ट्रैटेजी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के कारण डेटा को डिजिटल व्यवसायों के लिए नया सोना कहा जाता है। प्रगतिशील छोटे व्यवसायों की बढ़ती संख्या सक्रिय रूप से अपनी व्यावसायिक क्षमता में सुधार के लिए डेटा एकत्र और उपयोग कर रही है। हालाँकि, समस्या यह है कि यह एक समय लेने वाली और थकाऊ गतिविधि है और वर्तमान कम्पुटंग केवल आधा-समाधान प्रस्तुत करती हैं क्योंकि उन्हें अभी भी डेटा को वर्गीकृत करने के लिए लगातार मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। डेटा वैज्ञानिकों को काम पर रखने या सांख्यिकीय प्रतिगमन कौशल जैसे विश्लेषणात्मक कार्यों को आउटसोर्स करने से जुड़ी महंगी लागत और प्रबंधन की बाधाएं छोटे व्यवसायों को उनके डेटा संग्रह अभ्यासों के वास्तविक लाभों का दोहन करने से रोकती हैं जो ऐसे कार्यों के बहुत उद्देश्य को हरा सकती हैं। एआई अपने विकसित मॉडल, बेहतर स्वचालित कौशल और मजबूत विश्लेषणात्मक क्षमताओं के कारण यहां सटीक समाधान की पेशकश कर सकता है।

स्टैटिस्टिकल रिग्रेशन एनालिटिक्स जैसी उन्नत विश्लेषणात्मक तकनीकों को ओर्गनइजे करके एआई उपकरण छोटे व्यवसायों को गहरी और विविध व्यावसायिक अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं। यह उन्हें अपने व्यवसाय के विभिन्न पहलुओं को प्रबंधित करने में मदद करता है जैसे कि वर्तमान ग्राहकों को बनाए रखना, नए ग्राहकों को प्राप्त करना, उनके व्यवसाय मॉडल की वास्तविक ताकत और कमजोरी को पहचानना और उच्च संभावनाओं के साथ नए रास्ते तलाशना। उपलब्ध डेटा के विविध तत्वों की पहचान और समझदारी से एआई यह बता सकता है कि विभिन्न कारक उस व्यवसाय को कैसे प्रभावित कर रहे हैं जो उन्हें एक बुद्धिमान निर्णय लेने और बेहतर लाभों के लिए परिवर्तनों को संशोधित करने की अनुमति देता है।

मानव संसाधन को मजबूत बनाना

READ  ஐதராபாத்தில் உள்ள தொழில்துறை ஏஐ ஆர்&டி மையத்தை அமைக்க பாக்ஸ்கான் திட்டமிட்டது

छोटी कंपनियों में ब्रैंड वैल्यू और उच्च पैकेजों की कमी होती है और उज्ज्वल प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। बजट और समय की कमी के कारण, उन्हें विशेषज्ञ एचआर पैनल को समर्पित करने और उम्मीदवार की प्रासंगिकता के गहन विश्लेषण के लिए लम्बी चौड़ी भर्ती प्रक्रियाओं को लागू करने का संभव नहीं है। वे एक औसत दर्जे के उम्मीदवार को काम पर रखते हैं और इसका परिणाम ख़राब रहता है । कंपनियां इस संपूर्ण चयन प्रक्रिया को एआई टूल्स में सौंप सकती हैं। यह न केवल उन्हें अनावश्यक तनाव और प्रयासों से बचाता है, बल्कि नौकरी के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक उम्मीदवार का फैसला करते हुए अधिक तर्कसंगत विज्ञापन विस्तृत दृष्टिकोण का भी वादा करता है।

अपनी एल्गोरिथ्म समर्थित गहरी सीखने की क्षमताओं के आधार पर एआई पिछले काम पर रखने की तकनीकों के माध्यम से फ़िल्टर कर सकता है और सबसे उपयोगी चयन प्रक्रिया को का सुझाव दे सकता है जो नौकरी के लिए पूरी तरह से फिट हैं। यह मानव संसाधन विभाग को सही दिशा में प्रयासों को केंद्रित करने और अनिश्चित परिणामों के साथ अंतर्ज्ञान आधारित दृष्टिकोण के बजाय सांख्यिकी और तथ्यों द्वारा समर्थित ठोस विश्लेषण पर अपने निर्णय को आधार बनाने में मदद करता है।

स्वतंत्र रूप से छोटे दैनिक कार्यों का प्रबंधन

READ  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप Active.Ai ने सीरिज A राउंड में Banco Sabadell से जुटाई $ 3M फंडिंग

छोटे व्यवसायों के कर्मचारियों को आमतौर पर पर्याप्त जनशक्ति की कमी के कारण मल्टीटास्किंग के साथ किया जाता है। उनके समय और प्रयासों को फ्रंट एंड बैकएंड ऑपरेशन के बीच विभाजित किया गया है जो उनके प्रदर्शन को बुरी तरह प्रभावित करते हैं और उनकी उत्पादकता को कम करते हैं। अपनी गहरी सीखने की क्षमताओं और स्वयं-विकसित मॉडल के साथ, एआई कुशलता से विविध प्रकार के शेड्यूलिंग, बुनियादी लेखांकन और अन्य छोटी दैनिक गतिविधियों जैसे थकाऊ बैकेंड कार्यों का प्रबंधन करके कर्मचारियों के कार्यभार को कम कर सकता है। यह कर्मचारियों को उनकी प्रमुख जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जो अंततः उनके प्रदर्शन को बढ़ाते हैं।

निष्कर्ष

पारंपरिक तकनीक पर एआई के कई अलग-अलग फायदे हैं। यह न केवल समय और प्रयासों को बचा सकता है, बल्कि अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सक्रिय रूप से सीख सकता है और समय के साथ विकसित हो सकता है। जबकि दुनिया भर में बड़े व्यवसायों ने पहले ही एआई प्रौद्योगिकियों को शुरू कर दिया है, यह स्टार्ट-अप और छोटे व्यवसायों के लिए समान रूप से फायदेमंद है। एआई तकनीकों को बुद्धिमानी से लागू करने से स्टार्ट-अप्स और छोटे व्यवसाय अपने ओवरहेड्स को बढ़ाये बिना प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल कर सकते हैं। इस लेख में, हमने कुछ प्रमुख तरीकों को प्रस्तुत किया है जिसमें छोटे व्यवसायों को बेहतर लाभ का आनंद लेने और उनकी लाभप्रदता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *