August 8, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
wireless headphones on people

कैसे चुनें एक बेहतरीन Earphone या Headphone?

एक बेहतर Earphone या फिर Headphone का चयन किस प्रकार करें। यह सवाल ऐसे होते है जो हर किसी के दिमाग में आते होंगे। लेकिन आपने इसपर ध्यान नहीं दिया होगा। बहुत सारी ऐसी चीजें है जिसका ख्याल रखना बेहद ही जरूरी हो जाता है Earphone या Headphone चुनने से पहले। साउंड क्वालिटी, पोर्टेबिलिटी, कंपैटिबिलिटी, फिट एंड कंफर्ट, केबल और भी बहुत सारे फैक्टर है इसके चयन के लिए।

हेडफ़ोन के आवाज़ को सुनकर आप बता लगा सकते है कि यह अच्छा है या खराब। लेकिन कभी कभी अलग अलग आवाज़ होने के बाद भी कभी कभी फीचर समान होते है।

सबसे अहम और महत्वपूर्ण बात है किसी भी Earphone या Headphone की उसकी कीमत। किसी भी Earphone या Headphone की कीमत पर ही उसके क्वालिटी, परफॉर्मेंस आधारित होता है। इसके साथ ही ड्राइवर साइज़ भी एक सबसे अहम फीचर में से एक है। अगर आप ज्यादा बास पसंद करते है तो यह बेहतर विकल्प हो सकता है। ज्यादा बड़ा ड्राइवर ज्यादा मात्रा में बास प्रदान करता है। यह ऐसी क्वालिटी है जिसका ध्यान हमेशा ही देना जरूरी हो जाता है। इसके लिए आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए तब जाकर आप एक बेहतर Earphone या Headphone का चयन कर सकते है।

Earphone या Headphone का चयन कैसे करें?

एक बात जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि ज्यादा बेहतर Headphone के लिए प्रो ऑडियो वर्क जैसे कि रिकॉर्डिंग और मिक्सिंग महत्वपूर्ण हो जाता है। बाजारों में ऐसे कई सारे किफायती दामों में Headphone उपलब्ध है जिससे आपकी जरूरतें पूरी हो सकती है। आप होम स्टूडियो के साथ साथ कई सारे नवीन फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

Earphones को कभी कभी इयरबड्स और इन इयर हेडफ़ोन के नाम से भी जानते है। इसमें पोर्टेबल mp3 प्लयेर भी मौजूद होता है। हालांकि ग्राहकों के द्वारा इस ज्यादा तरजीह नहीं दी जाती है क्योंकि उन्हें बेहतर क्वालिटी के मॉडल, साउंड और कंफर्ट की आवश्यकता होती है।

अगर आप एक ही चीज़ दो विभिन्न हेडफ़ोन पर सुनते है तो फिर आपको उसमें अंतर पता चलता है। एक में आप मधुर आवाज़ का आनंद उठा सकते है। मधुरता का मतलब है कि आपको हेडफ़ोन में आवाज़ की क्वालिटी बेहतर होती है। मधुर आवाज के भी दो प्रकार है : फ्री फिल्ड और डिफाइंड फिल्ड।

Headphones के प्रकार :-

यह भी काफ़ी मायने रखती है Earphone या Headphone के चयन में। आपको बता दे कि बहुत सारे प्रकार है जिससे आप पता लगा सकते है आपको कौन से Earphone या Headphone का चयन करें।

Circumaural प्रकार का यह हेडफ़ोन पूरी तरह से बंद होता है और ओपन बैक्ड होता है। Circumaural का मतलब होता है कि यह आपके कानों को पूरी तरह से बंद रखेगा। कानों के ऊपर पूरी तरह से ढका रहेगा। रिकॉर्डिंग के लिहाज़ से यह काफी बेहतर पसंद हो सकता है।

Supra-aural प्रकार का यह हेडफोन Circumaural जैसा हो होता है। यह हेडफोन काफी हल्का होता है और ज्यादा आरामदायक होता है। यह पूरी तरह से कानों को बंद नहीं करता है जिससे आवाज़ कोई पूरी तरह से आइसोलेट नहीं कर पाता।

Open Air प्रकार के हेडफ़ोन को ओपन बैक्ड हेडफ़ोन के नाम से भी जानते है। आवाज़ के लिहाज़ से यह शानदार है और खुले हुए कानों पर इसकी आवाज़ बेहतर होती है।

Semi Open प्रकार के हेडफोन का मतलब ओपन और क्लोज डिजाइन के बीच का होता है। इसमें कुछ आवाज़ लीक होती है तो कुछ कानों तक ढकी हुई रहती है। इसमें आवाज़ मुख्य रूप से रियलिस्टिक स्टरियो फील्ड,  लो डिस्टॉर्शन और एक्सटेंडेड लो फ्रीक्वेंसी रेस्पॉन्स शामिल है। रिकॉर्डिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल बेहतर तरीक़े से कर सकते है।

इसके साथ ही closed, Sealed, Portable, Studio Headphone, Wireless,  Earbuds, Noise Canceling आदि तरह के Earphone या Headphone बाजारों में उपलब्ध है। जिसमें भी आप पसंद कर के इसका चयन कर सकते है। सभी की अपनी अपनी फीचर है और आवाज़ के लिहाज़ से भी सभी की गुणवत्ता काफी अलग है।

Earphone या Headphone का चयन करते समय किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है?

1.) फिट और कंफर्ट

किसी भी Earphone या Headphone के लिए यह बेहद ही महत्वपूर्ण हो जाता है कि वह आरामदायक और आसानी से फिट बैठ जाए। क्योंकि कम समय के लिए अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे है तो फिर ज्यादा पता नहीं चलेगा लेकिन वहीं अगर आप ज्यादा देर तक इसका इस्तेमाल कर रहे है तो फिर आपको इस फीचर की जरूरत पड़ने वाली है। जितना बड़ा इयर कप होगा इतना ही आवाज़ बेहतर होगा। इसके साथ ही फैब्रिक पेडिंग और लेदर से प्रेशर को आसान बनाता जा सकता है। वज़न भी एक बहुत बड़ा फैक्टर हो जाता है आराम और फिट वाली अनुभव प्रदान करने में। जितना कम वजन होगा उतना ही ज्यादा आरामदायक आपको लगेगा। साथ साथ फोम पैड वाला काफी बेहतर माना जाता है। इसके साथ साथ कंफर्ट भी बहुत बड़ी चीज़ होती है। इसके लिए आप ओवर द हेड स्टाइल और बिहाइंड द नेक स्टाइल का चयन कर सकते है।

2.) पोर्टेबिलिटी

यह भी एक ऐसी चीज़ है जिसका खयाल हमेशा ही ग्राहक को रखना चाहिए। शारीरिक कार्य को करते समय इसका ध्यान तो बेहद ही आवश्यक हो जाता है। अगर Earphone या Headphone मुख्य रूप से पोर्टेबल होता है तो फिर आप बेहद ही आसानी से कोई भी दूसरा कार्य कर सकते है। अगर आपके हेडफ़ोन में रिकॉर्डिंग है तो फिर आप बेहद ही आराम से इसका फ़ायदा उठा सकते है। क्योंकि बहुत सारे लैपटॉप, कंप्यूटर में ऑन लोकेशन रिकॉर्डिंग इंटरफेस दी गई है।

3.) ड्यूरबिलिटी

आपका Earphone या Headphone कितना ज्यादा ड्यूरेबल है वह भी काफी महत्वपूर्ण हो जाता है आज के समय में। हालांकि आज के समय में ड्यूरेबिलिटी का मतलब लोग हल्के वजन को समझते है लेकिन ऐसा नहीं है।
Earphone या Headphone ऐसा होना चहिए जो टिकाऊ हो मजबूत हो और काफी आराम से लोग इसका इस्तेमाल कर सकें। इसके साथ ही यह भी देखना महत्वपूर्ण है कि इसके पार्ट्स को बदलने के लिए बाजारों में आसानी से उपलब्ध है या नहीं।

4.) केबल

Earphone या Headphone के केबल या फिर आम भाषा में आप इसे तार कहते है उसका भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। केबल ज्यादा बड़ा ही ठीक होता है लेकिन याद रहें की जरूरत से ज्यादा बड़ा केबल फिर आपके आवाज़ के क्वालिटी पर काफी असर डालता है। इससे आवाज़ भी कम आती है और नॉइज भी बढ़ती है। शील्डेड केबल के साथ नॉइज कम होती है। अगर आपके पास शॉर्ट केबल है तो एक्सटेंशन केबल का आप इस्तेमाल कर सकते है लेकिन याद रहे कि एक्सटेंशन केबल की क्वालिटी और आपके हेडफ़ोन के केबल की क्वालिटी बराबर होनी चाहिए।

कुल मिलाकर आपको Earphone या Headphone खरीदते समय इन सारी बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है और दोनों के बीच फर्क भी करना होगा। तब जाकर आप एक बेहतर Earphone या Headphone का चयन कर पाएंगे।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *