आपको ‘व्यापार और उद्यमिता’ से बारीक गुर समझाने आ रहा है IIT दिल्ली का ‘BECon 2019’

व्यापार और उद्यमिता भले ही दो शब्द लगें, लेकिन यह बात साफ़ है कि इनका मतलब अधिकांश रूप से एक ही नज़र आता है। दरसल व्यापार असल मायनों में उद्यमियता का ही एक व्यापक रूप है। 

लेकिन अक्सर ही इस क्षेत्र से जुडें लोगों के बीच भी इन शब्दों के सामंजस्य बैठाने और साथ ही उसी समय इनमें अंतर भी पहचानने को लेकर थोड़ी मुश्किलें जरुर आती हैं।

लेकिन आपकी इन्हीं मुश्किलों को दूर करने और साथ ही वर्तमान समय में देश के अंदर व्यापार और उद्यमिता की स्थिति पर और अधिक प्रकाश डालने के मकसद से अब देश की प्रतिष्ठित संस्थान, आईआईटी दिल्ली अपने BECon 2019 संस्करण का आयोजन कर रही है। 

BECon का 2019 संस्करण  एक अद्वितीय चार दिवसीय (1-4 मार्च 2019) सम्मेलन है। इस सम्मलेन में आपको व्यवसाय और उद्यमिता अनुप्रयोगों की जानकारी वाला एक मिला-जुला पूर्ण पैकेज प्रदान किया जाएगा।

हम आपको बता दें कि BECON का उद्देश्य व्यापार और उद्यमिता के आयामों में मानव, समाज और देश के विकास को लेकर आने वाली समस्याओं का विश्लेषण कर, उसके समाधान के लिए उचित कार्यान्वयन के जरिये लोगों और युवाओं को प्रोत्साहित करना है।

दरसल वर्तमान समय की बात की जाए तो विकासशील और विकसित दोनों ही राष्ट्र आज के समय में अपने देशों में अद्वितीय विचारों के साथ आने वाले उत्साही लोगों और पारंपरिक सीमाओं के बीच के अंतर को पाटने जैसी समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला का सामना कर रहे हैं।

और इसी के समाधान हेतु आईआईटी दिल्ली इन्हीं पारंपरिक सीमाओं को पार करते हुए व्यापार और उद्यमिता क्षेत्र में नए अवसरों की तलाश के लिए छात्रों और पेशेवरों को आमंत्रित कर रहा है। ताकि वह इस चार दिवसीय सम्मेलन में आएं, और उद्यमिता के लगभग सभी पहलुओं से रूबरू होने का सुनहरा अवसर प्राप्त कर सकें।

इस बीच हम आपको बता दें कि कि इस सम्मलेन का शेड्यूल कुछ इस प्रकार है, 

दिनांक: 1 मार्च 2019 – 4 मार्च 2019

रजिस्ट्रेशन लिंक: यहाँ क्लिक करें

विशिष्ट लाभ:

  • प्रमाणित कार्यशालाओं और प्रतियोगिताओं के लिए नि:शुल्क प्रवेश।
  • प्रमाणित “एक दिवसीय इंटर्नशिप प्रोग्राम” संबंधी विशेष ऑफर।
  • सामाजिक क्षेत्र के विस्तार और नेटवर्किंग कौशल बढ़ाने का अवसर।

स्थान: आईआईटी दिल्ली

इसके साथ ही हम आपको बता दें कि ईडीसी आईआईटी दिल्ली (eDC IIT Delhi), बीईसीओएन 2019 (BECon 2019) के सभी प्रतिनिधियों के लिए सशुल्क आवास सेवाएं भी प्रदान कर रहा है, जिसका विस्तृत विवरण ईमेल के माध्यम से चयनित प्रतिनिधियों को भेजा जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *