#Exclusive: भारतीय स्टार्टअप्स ने इस साल जुटाया $11.3 Bn का रिकॉर्ड निवेश

साल 2019 के खत्म होनें में अभी भी करीब दो महीने का समय बाकी है, और भारतीय स्टार्टअप्स ने पहले से ही निवेश हासिल करने के मामले में इस रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है। 

जी हाँ! दरसल रिसर्च फर्म Tracxn के अनुसार भारत में अनलिस्टेड टेक स्टार्टअप्स ने इस साल अब तक कुल $11.3 Bn बिलियन का निवेश जुटाया है, जो पिछले साल के $10.5 Bn के फंड से अधिक है।

2016 के बाद से जब टेक स्टार्टअप्स ने $4.3 Bn का निवेश अर्जित किया था, लेकिन Tracxn के अनुसार 2017 में भारतीय स्टार्टअप्स ने 10.4 बिलियन डॉलर जुटाए।

और अब इस साल Tracxn की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारतीय टेक स्टार्टअप्स ने निवेश के इस पैमानें में सबसे बड़ी छलांग लगाई है।

इस रिपोर्ट के अनुसार देश में वित्तीय सेवाओं सहित उपभोक्ता-सामना डिलीवरी स्टार्टअप्स ने भी काफ़ी अधिक निवेश अर्जित किया है। और इन दो क्षेत्रों ने ही अकेले $8.2 Bn का निवेश हासिल किया।

इसके बाद रिटेल स्टार्टअप्स ने लगभग $2.3 Bn और एंटरप्राइज सेवाएं देने वाले स्टार्टअप्स ने $1.5 Bn का निवेश अर्जित किया। हालाँकि कुछ ऐसे स्टार्टअप्स भी हैं जो एक से अधिक श्रेणी में आते हैं।

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी द्वारा संचालित तीन वर्षीय दूरसंचार ऑपरेटर Jio ने अविश्वसनीय रूप से कम लागत वाले मोबाइल डेटा के साथ बाजार को नया आयाम दिया है।

कम लागत वाले डेटा का मतलब हिया कि रातोंरात लाखों भारतीय पहली बार ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने में सक्षम हो सके। इसके साथ ही 2016 में देश की सरकार द्वारा डिजिटल पेमेंट को दिए गये पुश के चलते भी मोबाइल वॉलेट जैसी सेवाओं की मांग में अचानक वृद्धि देखने को मिली, जिसकी वजह से स्थानीय स्टार्टअप को एक नया व्यापक अवसर प्राप्त हुआ।

फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म Paytm जिसने अब तक 2 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश हासिल किया है भारत में 200 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता होने का दवा करता है, वहीँ Google Pay ने भी महज़ दो वर्षों से भी कम समय में 67 मिलियन से अधिक सक्रिय ग्राहकों को एकत्र किया है।

हालाँकि इस बीच एक सोचने वाली बात यह है कि इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में निवेश प्राप्त करने की राशि तो बढ़ रही है लेकिन निवेश प्राप्त करने वाले स्टार्टअप्स की संख्या में निरंतर कमी आ रही है।

भारत में इस साल अब तक 872 टेक स्टार्टअप ने निवेश दौर में भाग लिया है, जबकि पिछले साल यह आँकड़ा 924 और 2017 में 1,141 था।

हालाँकि यह बात और है कि अभी इस संख्या और निवेश की राशि दोनों में इजाफ़ा हो सकता है क्यूंकि Zomato, Swiggy और Paytm आने वाले महीनों में लगभग $3 बिलियन डॉलर का निवेश हासिल कर सकतें हैं।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *