Indigram Labs को अपने ‘स्मार्ट विलेज प्रोग्राम’ के लिए चाहिए ‘ग्रामीण उद्यमियों’ की सहायता

दिल्ली स्थित एग्रीटेक-केंद्रित इनक्यूबेटर ‘Indigram Labs’ ने भारत में कृषि व्यवसायियों को सशक्त बनाने के लिए एक स्मार्ट गांव कार्यक्रम ‘आधुनिक ग्राम’ योजना शुरू करने की घोषणा की है।

दरसल मौजूदा सरकार द्वारा भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुँचाने के लक्ष्य में मदद करने के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान पर Indigram Labs के स्मार्ट गाँव कार्यक्रम पर अपना ध्यान केन्द्रित किया है।

स्मार्ट गांवों की इस अवधारणा में ई-साक्षरता कौशल, ई-स्वास्थ्य और अन्य बुनियादी सेवाओं तक पहुंच, पर्यावरणीय समस्याओं का समाधान, कृषि अपशिष्ट के लिए परिपत्र अर्थव्यवस्था अनुप्रयोगों, प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर द्वारा समर्थित स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना, उन्हें लागू करना और उनसे पूर्ण लाभ इत्यादि शामिल हैं।

और अब अपने इस नए प्रोग्राम के साथ स्मार्ट कृषि खाद्य परियोजनाओं, पर्यटन, और सांस्कृतिक गतिविधियों, के साथ ही साथ Indigram कृषि-उद्यमिता के पोषण और संवर्धन क्र जरिये गाँव की अर्थव्यवस्था के विकास पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है।

दरसल इनका मानना है कि एक स्मार्ट गांव, ग्राम समुदाय के लिए दीर्घकालिक सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण कल्याण संबंधी सहूलियतें प्रदान करता है। इसके साथ ही उचित स्वच्छता सुविधाओं, अच्छी शिक्षा, बेहतर बुनियादी ढाँचा, स्वच्छ पेयजल, स्वास्थ्य सुविधाएँ, पर्यावरण संरक्षण, संसाधन-उपयोग दक्षता, अपशिष्ट प्रबंधन, नवीकरणीय ऊर्जा, आदि को भी सुनिश्चित किया जा सकता है।

इंडिग्राम लैब्स फाउंडेशन (Indigram Labs Foundation) की सीईओ डॉ. मनीषा आचार्य के अनुसार,

“यह अनुमान है कि यह पहल गांवों और ग्रामीण इलाकों को जोड़ने के लिए एक सार्थक कदम साबित होगी, साथ ही इस दिशा में हितधारकों और नीति निर्माताओं को भी आमंत्रित किया गया है ताकि वे इसमें शामिल हों और हमारे साथ मिलकर काम करें। हम ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर जीवन की सुविधाओं को प्रदान करने की कोशिशें करतें हैं।”

इस बीच हम आपको बता दें कि Indigram Labs के अनुसार कोई भी स्टूडेंट उद्यमी इसमें आवेदन कर सकता है। आवेदन अक्टूबर के अंत तक खुले हैं। चयनित शीर्ष 10 स्टार्टअप को कार्यशालाओं की व्यवस्था करने का मौका मिलेगा, विजेता को नकद पुरस्कार के साथ-साथ अपने उत्पादों का परीक्षण करने का मौका मिलेगा।

इस बीच हम आपको Indigram Labs Foundation (ILF) के बारे में भी थोड़ी जानकारी देना चाहतें हैं, जो की एक प्रौद्योगिकी-आधारित इनक्यूबेटर है जिसकी स्थापना 2016 में Indigram समूह द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य भारत में किसानों का उत्थान करना है और उन्हें सही तकनीक, सलाह, प्रोटोटाइप निर्माण और संसाधनों तक पहुंच प्रदान करना है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *