August 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
instagram pinned comment feature

Instagram ने पेश किया अपना नया ‘Pinned Comments’ फ़ीचर; जानिए क्या है ख़ासियत?

समय समय पर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अपने ग्राहकों के लिए कुछ न कुछ प्रयोग करती रहती है। कुछ नए फीचर को एड करती है जिससे ग्राहक और यूजर उसका आनंद उठा सकें।

इसी को देखते हुए Instagram ने आधिकारिक रूप से यह घोषणा किया कि यह Pinned Comments फीचर सभी यूजर्स के लिए शुरू की जा रही है। आज से ही सभी यूजर्स इस नए फीचर का अपने ऐप पर इस्तेमाल कर पाएंगे। Facebook स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि इसके लिए हमलोग मई के महीने से ही ट्रायल कर रहे थे लेकिन उस समय में यह कुछ ही ग्राहकों के लिए उपलब्ध था। लेकिन अब जब सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है तो यह सभी यूजर के लिए उपलब्ध हो चुका है।

इस नए फीचर के अनुसार कोई भी यूजर अपने पोस्ट पर लिए गए टॉप 3 कॉमेंट्स को Pin कर सकेगा। Instagram का मानना है कि इस फीचर से यूजर को पोस्ट पर बातचीत करने को लेकर एक नया अनुभव प्रदान होगा और उसपर खासा कंट्रोल भी रहेगा। इसके साथ ही यूजर को अपने पोस्ट पर सकारात्मक कमेंट को टॉप पर लगाने की और जो गलत कमेंट है या फिर नेगेटिव कमेंट है उसे नीचे करने की अनुमति प्राप्त हो सकेगी।

कमेंट को Pin करना बहुत ही आसान है। बस आपको कमेंट पर जाकर उसपे लेफ्ट स्वाइप करना है और आपको एक नया Pin आइकन Replying, Reporting और Deleting Comment के बगल में दिखेगा। बस उसपर जाकर आपको टैप कर देना है और आपका यह नया फीचर आपके पोस्ट पर दिखने लगेगा।

जो भी Comment को Pin किया गया है वह सभी को सबसे ऊपर पोस्ट के राइट साइड दिखेगा। यह भी Instagram के तरफ़ से उत्पीड़न को रोकने के लिए किए गए परिवर्तनों में से एक है। कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए भद्दे और आपत्तिजनक कमेंट को ब्लॉक करने के लिए भी इस तरह के प्रयास किए है। हालांकि कंपनी ने वैसे यूजर्स को चेतावनी भी देना शुरू किया है जो ऐसे प्लेटफ़ॉर्म पर इस तरह की गन्दी हरकत करते है और कुछ पोस्ट करने की कोशिश करते है। इसके साथ ही कंपनी हाल ही में यूजर को Shadow Ban Abusive Accounts को भी शुरू किया है। ख़ासकर Instagram का Pinned Comments एक बेहतर डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के रूप में काफी मदद करेगा और इसे एक नई दिशा और दशा भी प्रदान करेगा।

यह नया फीचर सभी के लिए उपलब्ध हो चुका है। आप भी इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। आपको इसके लिए अपने ऐप को अपडेट करना होगा तब जाकर आप इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *