June 3, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

इंटरेक्टिव वीडियो प्लेटफॉर्म Toch ने Hyderabad Angels के नेतृत्व में जुटाया फंड

  • by Yogesh
  • August 24, 2019

मुंबई स्थित इंटरेक्टिव वीडियो प्लेटफॉर्म Toch ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने हैदराबाद एंजेल्स (Hyderabad Angels), मुंबई एंजेल्स (Mumbai Angels) और अन्य (HNIs) निवेशकों के नेतृत्व में प्री-सीरीज़ ए राउंड में फंड जुटाया है। हालांकि कंपनी ने अभी तक जुटाई गई राशि को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

वहीं स्टार्टअप ने इस फंडिंग को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि जुटाई गई राशि का उपयोग प्रौद्योगिकी को अपग्रेड करने और टीम और संचालन को मापने के लिए किया जाएगा।

इंटरेक्टिव वीडियो प्लेटफॉर्म Toch की स्थापना 2016 में विनायक श्रीवास्तव, आलोक पाटिल और साकेत दंडोतिया द्वारा की गई थी। Toch वास्तविक समय में वीडियो सामग्री में देखी गई वस्तुओं, लोगों, भावनाओं, स्थान और गतिविधि का पता लगाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Toch) और गहरी सीखने की तकनीक का उपयोग करता है।

इस फंडिंग को लेकर Toch के संस्थापक और सीईओ विनायक श्रीवास्तव ने कहा कि,

 “हमने इस वर्ष में चार बार पुराने मेटा-टैगिंग (Meta-Tagging) अवसर और अपने राजस्व को बढ़ाने की उम्मीद की है। वर्तमान में Toch  लाइव स्पोर्टिंग इवेंट्स (Live Sporting Events), लाइव शो (Live Shows) और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए लाइब्रेरी-आधारित कंटेंट (Library-based content) के लिए मेटा-टैगिंग (Meta-Tagging) को सक्षम कर रहा है और मेटा (Meta) को प्रसारित करने में व्यस्त है।”

वहीं एक आधिकारिक बयान में, हैदराबाद एन्जिल्स (Hyderabad Angels) के पोर्टफोलियो मैनेजर रत्नाकर सामवेदम ने कहा कि संस्थापकों की दृष्टि उन्हें Toch के विकास का समर्थन करने में उत्साहित करती है।

रत्नाकर सामवेदम ने आगे कहा कि,

“हम मानते हैं कि विनायक और उनकी टीम मीडिया और वाणिज्य स्पेस में एक डिसरप्टिव टेक्नोलॉजी (disruptive technology) का निर्माण कर रहे हैं। चीन के बाद देश के लाइव कॉमर्स (live commerce) का केंद्र बनने के साथ, Toch ने खुद को उपभोक्ताओं के लिए नए युग के लाइव खोज समाधान (live discovery solution) को सक्षम करने के लिए एक मंच के रूप में तैनात किया है।”

गौरतलब है कि Toch भारत में प्रतिस्पर्धी वीडियो प्लेटफॉर्म (competitive video platform) में अपनी जगह बना रहा है। तथा आगे बढ़ते हुए यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) बनाने की उम्मीद करता है जहां उपभोक्ता Toch इंटेलिजेंस का लाभ उठाकर विचारों और अपने स्मार्ट वीडियो को साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *