August 8, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
TikTok

अमेरिका में चल रहे बैन की तैयारी के चलते आने वाले समय में TikTok को ख़रीद सकती है Microsoft: रिपोर्ट

प्रौद्योगिकी दिग्गज़ कंपनी Microsoft ने चीनी स्वामित्व वाली ऐप TikTok के अमेरिकी कारोबार को खरीदने का मन बना रही है। मुख्य रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण अमेरिका में ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने के बाद ही यह रिपोर्ट सामने आ रही है।

अमेरिका के कुछ सीनेटर यह चाहते है कि इस ऐप पर प्रतिबंध लगाया जाएं नहीं तो इसकी सेंसरशिप की जांच की जाएं। संयुक्त राज्य के सेक्रेटरी ने जुलाई में अपने बयान में कहा कि अमेरिका में TikTok को बैन कर दिया जाना चाहिए।

Wall Street Journal ने शनिवार को एक रिपोर्ट में बताया कि सत्या नाडेला की अगुवाई में Microsoft कंपनी TikTok के अमेरिकी कारोबार के अधिग्रहण के लिए बातचीत कर रही है। इस मामले से जुड़े हुए लोगों का कहना है कि संभवतः सोमवार तक यह सौदा हो जाएगा। इस बातचीत में Microsoft, ByteDance और White House के अधिकारी शामिल है।

क्या अमेरिका में बैन होगा TikTok?

tik tok ban in usa

हालांकि शुक्रवार को ट्रंप ने व्हाइट हाउस से रिपोर्टर को बताया कि TikTok पर नज़र रखी जा रही है। इसे बैन भी किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि TikTok के विकल्पों की भी तलाश तेज़ी से की जा रही है। हालांकि किसी भी मामले में Microsoft और TikTok के प्रतिनिधि ने कुछ भी बोलने से इंकार किया है।

अगर यह सौदा हो जाता है तो फिर ट्रंप प्रशासन को भी एक राहत प्रदान होगी। इसके साथ ही Microsoft अमेरिका में सोशल मीडिया के मामले में एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेगा। हालांकि इससे संबंधित किसी भी प्रकार का लेनदेन रेगुलेटरी बाधाओं के अधीन जरूर आ सकता है।

इससे पहले साल 2017 में ByteDance ने Musical.ly Inc. को खरीदा और फिर उसे TikTok में शामिल कर लिया। इसके बाद यह अमेरिका के काफी प्रचलित हो गया और यह ऐसा करने वाला पहला चीनी ऐप बन गया।

जैसे जैसे अमेरिका में TikTok औरेभी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है वैसे वैसे अमेरिकी सरकार की चिंताएं बढ़ने लगी है। अमेरिकी सरकार को ऐसा लगता है कि चीन की सरकार अमेरिकी नागरिक की डेटा को प्राप्त कर रही है और यह अमेरिका के लिए एक खतरा है।

TikTok दुनिया में कुल 2.3 बिलियन डाउनलोड पूरे कर चुका है। इसकी कीमत करीब $30 बिलियन से लेकर $50 बिलियन के बीच में थी। हालांकि अभी यह दुविधा है क्या Microsoft के व्यवसाय में TikTok फिट बैठ पाएगी या नहीं? क्योंकि वर्तमान में इस तकनीकी दिग्गज़ कंपनी का सोशल मीडिया नेटवर्किंग के मामले में LinkedIn पर ही पकड़ दिखती है। हालांकि यह सौदा अगर सफल होता है तो इस क्षेत्र में Microsoft बहुत बड़ी छलांग लगा सकता है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि जल्द ही ट्रंप सरकार आने वाले समय में TikTok की मूल कंपनी ByteDance को यह आदेश दे सकती है कि वह अपने स्वामित्व को TikTok से विभाजित करें। यह भी कहा जा रहा है कि अगर Microsoft इस ऐप को खरीदता है तो फिर अमेरिका में इस ऐप पर बैन नहीं लगेगा।

यह भी पढ़े?

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *