August 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Reliance Jio में फ़ंडिंग का दौर जारी; अब Qualcomm ने किया ₹730 करोड़ का निवेश

मानों Jio तो रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। कुछ दिनों के अंतराल पर किसी न किसी कंपनी ने सौदे कर के यह हर किसी को चौंका रही है। ऐसा ही कुछ मामला बीते 2 से 3 महीनों में देखा गया है।

भारतीय टेलीकॉम दिग्गज़ कंपनी Reliance Jio एक बार फिर से Qualcomm Incorporated ki निवेशक आर्म Qualcomm Ventures के साथ सौदे करने जा रही है। कंपनी लगभग अपना 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर क़रीब 730 करोड़ रुपए हासिल करने जा रही है। दो हफ्तों के अंदर Jio का यह दूसरा सौदा है और पिछले 12 हफ्तों में नज़र दौड़ाया जाए तो यह तेरहवां सौदा होने जा रहा है।

एशियाई क्षेत्रों में सभी निवेशकों को एक बार फिर से चौंकाते हुए मुकेश अंबानी ने अपने फर्म के लिए करीब 118,318.45 करोड़ रुपए हासिल कर लिए वह भी महज़ 25.24 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर ही।

अगर इस निवेश से हटकर बात की जाएं तो बेशक ही Qualcomm के जुड़ने से आने वाले समय में एक बेहतर 5G इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साथ देश में सुविधा भी प्राप्त होगी। यह कहना कही से भी अनुचित नहीं होगा कि Jio, Amazon air Flipkart तीनों कंपनी मिलकर भारत में 5G विकसित करने जा रही है और इसके लिए काफी बेहतर काम भी कर रही है।

इस मौजूदा निवेश के साथ ही Jio की इक्विटी वैल्यू क़रीब 4.91 लाख करोड़ रुपए की हो गई और एंटरप्राइज वैल्यू करीब 5.16 लाख करोड़ रुपए की हो गई है। इसके साथ ही Qualcomm कंपनी ने Jio के 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी को भी पूरी तरह से अपना बना लिया है।

मुकेश अंबानी ने अपने बयान में कहा है कि Qualcomm ने कुछ वर्षों में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है और इसके साथ ही दोनों कंपनियों के साझा विचार काफी मिलते जुलते है। दोनों कंपनियां आने वाले समय में एक मजबूत और सुरक्षित वायरलेस डिजिटल नेटवर्क का निर्माण करने जा रही है। इसके साथ ही डिजिटल कनेक्टिविटी को जोड़ते हुए और इसके लाभों को सभी तक पहुंचाने की भी भरपूर कोशिश की जाएगी।

आपको बता होगा कि भारतीय इंटरनेट स्पेस में Jio ने सबसे बड़े सौदे को पूरा करते हुए बीते अप्रैल के महीने से कई सारे निवेश किए है। अप्रैल के महीने में कंपनी ने KKR के साथ क़रीब 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 43,574 करोड़ रुपए जुटाए थे। इतना ही नहीं कंपनी ने कुछ बेहतरीन और जबरदस्त कंपनियों के साथ भी साझेदारी करते हुए काफी फंड जुटाए है जिसमें Vista Equity, General Atlantic, KKR, Silver Lake, Mubadala, Abu Dhabi Investment Authority, TPG, L Catterton और सऊदी अरब की वेल्थ फंड PIF भी मुख्य रूप से शामिल है।

Qualcomm Ventures की स्थानीय पोर्टफोलियो में मुख्य रूप से सेल्स एनेबल्ड प्लेटफ़ॉर्म MindTickle, मेडिकल सर्विसेज कंपनी Portea, ऑफिस ऑटोमेशन स्टार्टअप MoveInSync और फ़ार्म रिटेल प्लेटफॉर्म Ninjacart शामिल है।

इस निवेश के माध्यम से Jio को काफी मदद मिलने वाली है। क्योंकि तकनीक के क्षेत्र में Qualcomm का काफी नाम है और भारत में 5G की कल्पना करना अब और भी आसान हो गया है और आने वाले समय में बहुत जल्द 5G से संबंधित जरूरी कामकाज को जल्द पूरा कर लिया जाएगा और लोगों को इसकी खुशखबरी भी जल्द मिलने वाली है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *