‘करण जौहर’ और ‘Netflix’ एक बार फ़िर साथ, मेनस्ट्रीम बॉलीवुड को ऑनलाइन लाने की तैयारी

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • September 12, 2019

भारत में ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म का बाज़ार किस तेजी से बढ़ रहा है यह शायद ही आपको बताने की कोई जरूरत हो। क्यूंकि आप और हम सब इस बाज़ार का हिस्सा हैं।

आप खुद सोचिए कि आजकल हम सबके मोबाइल फ़ोनों में Netflix, Amazon Prime, Hotstar या Zee5 जैसे मौजूदा तमाम विकल्पों में से कोई न कोई ऐप जरुर ही इंस्टाल होता है और जिसका हम सब उपयोग भी करते हैं

पारंपरिक विडियो प्लेटफ़ॉर्म जैसे टीवी, थिएटर इत्यादि का दौर अब धीरे धीरे कम सा होता ही नज़र आ रहा है।हालाँकि आज भी थिएटरों और आधुनिक सिनेमाघरों में लोगों की भीड़ नज़र आती है। लेकिन आज का युवा वर्ग मोबाइल या स्मार्ट टीवी में भी Netflix और Amazon Prime जैसे विकल्पों की ओर अधिक झुका नज़र आता है।

और अब इसका मेनस्ट्रीम बॉलीवुड को भी होने लगा है। और शायद यही वजह है कि बॉलीवुड उद्योग जगत के कई दिग्गज़ अब इन मंचों के साथ कोई न कोई क़रार करते नज़र आ ही जाते हैं।

और अब इसी श्रृंखला में एक बार फ़िर बॉलीवुड उद्योग जगत के एक जाने-माने शख्स, करण जौहर ने ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स (Netflix) के साथ अपनी ऑनलाइन-फोकस्ड प्रोडक्शन कंपनी, धर्मटिक एंटरटेनमेंट के तहत एक दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की है।

दरसल इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियां विशेष रूप से नेटफ्लिक्स के सदस्यों के लिए नई फिक्शन और नॉन-फिक्शन श्रृंखला और फिल्मों की एक विस्तृत श्रृंखला के निर्माण का कार्य करेगीं।

इस बीच हम आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि करण जौहर Netflix के साथ काम करने जा रहें हैं। इसके पहले ही उनका नेटफ्लिक्स के साथ जुड़ाव रहा है।

जी हाँ!  इससे पहले, जौहर ने पहली बार नेटफ्लिक्स के साथ 2018 में लस्ट स्टोरीज पर काम किया था। वह दो आगामी नेटफ्लिक्स फिल्मों का भी निर्देशन कर रहे हैं, जिसका शीर्षक घोस्ट स्टोरीज़ एंड गिलीटी है।

अब देखना यह है कि यह दीर्घकालीन क़रार दोनों कंपनियों और साथ ही साथ भारतीय दर्शकों के लिए किस प्रकार के कंटेंट को जन्म देता है?

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *