MedPlus कर रहा है IPO पर विचार; 700 करोड़ रूपये का निवेश हासिल करने का लक्ष्य

हैदराबाद स्थित फार्मेसी रिटेल चेन MedPlus ने यह कहा है कि कंपनी जल्द ही एक IPO के लिए जा सकती है, जिसके जरिये कंपनी बाज़ार से 700 करोड़ रूपये तक के निवेश का अवसर तालश रही है।

MedPlus के संस्थापक और सीईओ मधुकर गंगादी ने कहा कि IPO Draft Prospectus (DRHP) की तैयारी अगले महीनें से शुरू हो जाएगी। दरसल ET से बात करते हुए गंगादी ने कहा कि अगर सही निवेशक मिले तो कंपनी IPO के विचार का दुबारा भी सोचने को तैयार है।

MedPlus में 77% हिस्सेदारी वाले गंगादी ने कहा कि वह प्रमोटर स्तर के ऋण का के बंदोबस्त के लिए ऑफलोड हिस्सेदारी की भी तलाश कर रहें हैं।

आपको बता दें 2006 में स्थापित MedPlus आज के समय करीब 7  राज्यों में 1,700 से अधिक आउटलेट संचालित करता है और कंपनी 2023 तक यह संख्या बढ़ाकर 3,100 करने की योजना बना रही है।

साथ ही अपनी रिटेल चेन के अलावा यह एक ऑप्टिकल स्टोर MedPlusLens,  MedPlus Pathlabs, अस्पतालों में चिकित्सा और सर्जिकल आइटम की आपूर्ति करने के लिए RiteCure और ऑनलाइन फ़ार्मेसी स्टोर MedPlusMart.com का भी संचालन करता है।

READ  स्टारबक्स की बिक्री में 2018-19 में 30 प्रतिशत की वृद्धि

जनवरी 2018 में इसने Goldman Sachs से मौजूदा निजी इक्विटी निवेशकों से शेयर खरीदने के लिए 750 करोड़ रूपये का निवेश हासिल किया था। आपको बता दें अब तक कंपनी कुल $210.28 मिलियन का फंड जुटा चुकी है।

इससे पहले पिछले साल Amazon भी भारत में अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने और हेल्थटेक मार्केट में प्रवेश करने के लिए MedPlus में हिस्सेदारी पर नजर गड़ाए हुए था।

Amazon असल में कई सालों से बाज़ार के इस क्षेत्र में नज़रे गड़ाए हुए है। असल में एक सच यह भी है कि ऑनलाइन फार्मेसी बिक्री बिज़नेस भारत में काफी तेजी से बढ़ रहा हिया और ऐसे में इस क्षेत्र से जुड़े Generico और Meddo जैसे स्टार्टअप भी काफ़ी तेजी से फंडिंग हासिल करने के साथ ही बढ़ रहें हैं।

इस बाज़ार में बढ़ती प्लेयर्स को देखते हुए अब MedPlus इनसे बढ़त बनाने के लिए IPO या अन्य माध्यमों के जरिये नया निवेश तलाश रहा है जिसके बाद वह प्राप्त पैसों से देशभर में तेजी से अपना प्रसार कर पाए

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *