July 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

भारत के Menstrual Hygiene केयर क्षेत्र में अपने इनोवेटिव प्रोडक्ट्स के साथ तेज़ी से नाम कमा रहा है Sirona Hyigene

स्वास्थ्य को लेकर इंसान को कितना सतर्क रहना चाहिए, यह बात इंसान आज के मौजूदा वक़्त में काफ़ी अच्छे से समझ रहा है। और ज़रूरत यह है की हम सभी सिर्फ़ करोना वाइरस के ख़ौफ़ से अभी ही नहीं बल्कि आगे भी पर्सनल हाइजीन से जुड़ी सभी ज़रूरी बातों का ध्यान रखें। और जब बात पर्सनल हाइजीन की हो तो ऐसे में कुछ प्रोडक्ट हैं, जिनको लेकर देश में आज भी उतनी जागरूकता नहीं है।

और सबसे ख़ास बात यह कि कुछ ऐसे प्रॉडक्ट्स भी हैं, जिनके बारे में लोग ख़ास बात नहीं करना चाहते। और जहाँ बात ही नहीं होगी वहाँ सुधार या इनोवेशन की गुंजाईश भी नहीं होगी। लेकिन ऐसे में भी लगातार इस दिशा में सभी चुनौतियों का सामना कर, लोगों के बीच जागरूकता फैला और अपने प्रोडक्ट में लगातार सुधार करके बाज़ार में उसको किफ़ायती दामों में उपलब्ध करवानें का काम भी कुछ स्टार्टप करते नज़र आते हैं।

जी हाँ! हम बात कर रहें हैं Menstrual Hygiene से जुड़ें प्रोडक्ट के बारें में, जिसको लेकर अक्सर लोगों के बीच काफ़ी चुप्पी जैसा माहौल दिखायी देता है। दरसल यह बात सच है कि एक लम्बें समय से हमारी नज़रों में पर्सनल हाइजीन का मतलब सिर्फ़ और सिर्फ़ साबुन, फ़ेस वाश, हेयर केयर प्रोडक्ट आदि जैसी चीज़ें ही रहीं हैं। लेकिन अब COVID-19 की मौजूदा स्थिति में लोगों ने अब हर तरह के पर्सनल हाइजीन ज़रूरतों की ओर ध्यान देना शुरू किया है। और अब लोग Menstrual Hygiene को लेकर भी काफ़ी प्रमुखता से जानकारी बटोरते और इससे जुड़ें प्रोडक्ट को आज़माते नज़र आ रहें हैं।

और जब बात ख़ासकर Menstrual Hygiene केयर प्रोडक्ट की हो तो देश में Sirona Hygiene का नाम लिए बिना बात पूरी नहीं हो सकती। देश के इस क्षेत्र में तेज़ी से अपने नए और इनोवेटिव प्रोडक्ट के माध्यम से लोगों के बीच लोकप्रियता अर्जित करने वाला यह ब्रांड Pain Relief Patches, Oxo-Degradable Disposal Bags, Anti-Chafing Rash Cream, PeeBuddy, PeeBuddy PregRX, Sirona Menstrual Cups, Tampons और Panty Liners जैसे कई माडर्न और अहम प्रोडक्ट रेंज की पेशकश करता नज़र आता है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि Sirona Hygiene के लिए भारत के इस व्यापक, ज़रूरी पर चुनौतीपूर्ण क्षेत्र में काम करना आसान रहा है, लेकिन दीप बजाज के नेतृत्व वाली इस कम्पनी ने आने वाली सभी चुनौतियों का सामना करते हुए इस क्षेत्र में ख़ुद को काफ़ी मज़बूती से जमा लिया है।

Sirona Hygiene के फ़ाउंडर और सीईओ, दीप बजाज ने हमसे एक ख़ास बातचीत में इस सफ़र के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं का ज़िक्र भी किया। आइए आप भी सुनिए,

इस बीच अगर बात करें Sirona द्वारा पेश किए गये कुछ महत्वपूर्ण प्रॉडक्ट्स की तो तमाम सार्वजनिक पुरस्करों से सम्मानित Sirona आपको महिलाओं के लिए Menstrual Hygiene को लेकर परंपरागत उत्पादों से अलग नए और बेहद दिलचस्प उत्पादों की पेशकश करता नज़र आएगा। Sirona ने ही भारत का पहला हर्बल दर्द राहत पैच शुरू किया, जिससे महिलाओं को Mentrual दर्द के दौरान राहत मिल सके।

इतना ही नहीं बल्कि PeeBuddy नामक उत्पाद भारत का पहला Female Urination जो महिलाओं को किसी भी प्रकार के टॉलेट आदि में सहूलियत से खड़े होकर भी Urination में मदद करता है।साथ ही PeeBuddy PregRX नामक उत्पाद दुनिया का पहला ऐसा एचसीजी एकीकृत FUD फनल है जिससे आप घर बैठें गर्भावस्था का परीक्षण कर सकती हैं।

लेकिन इसकी एक सबसे दिलचस्प बात भी है डर्सल Sirona Hygiene इस क्षेत्र में काम करने को लेकर न सिर्फ़ एक लाभ कमानें वाली कम्पनी की तरह काम करना चाहता है, बल्कि इसके साथ ही साथ इस कम्पनी को अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारियों का भी पूरा ख़याल है और इसलिए जब भी आप इनके कभी इसका उत्पाद खरीदते है तो इसके आय का एक बहुत बड़ा हिस्सा सामाजिक पहल “AAAN” को जाता है जो ट्रैफिकेड सेक्स वर्कर्स को उनकी Menstrual स्वच्छता के लिए मदद मिलती है।

ऐसे में ज़रूरी है कि भले किसी COVID जैसी महामारी ने ही हमें हर ज़रूरी पर्सनल हाइजीन के मुद्दे की ओर प्रेरित किया है, लेकिन अब हमारा फ़र्ज़ है कि हम ऐसी आदतों को बरक़रार रखें और दूसरों को भी इस दिशा में जागरूक कर उन्हें Sirona Hygiene जैसे स्टार्टअप्स के बारे में भी पूरी जानकारी दें। इस बीच आपको बता दें Sirona Hygiene ने इस Menstrual Hygiene Day पर #ProudlyStained नामक पहल की भी शुरुआत की, जिसमें कम्पनी समाज में महिलाओं को खुलकर Menstrual मुद्दों पर बात करने की आज़ादी देने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहीं है।

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *