July 13, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Mitron ऐप को Google ने Play Store से हटाया; TikTok को दे रहा था टक्कर

TikTok ऐप जैसे ही मिलता जुलता Mitron ऐप कुछ दिन पहले ही चर्चा में आया था जब भारत में इसने काफ़ी लोकप्रियता हासिल की थी। अब एक बार फिर से यह सुर्खियों में है। लेकिन इस बात कुछ और चीज़ों को लेकर यह सुर्खियों में बना हुआ है।

कुछ हफ़्तों में ही 5 मिलियन डॉउनलोड पूरा करने के लिए चर्चा ने आई Mitron ऐप को Google Play Store से निलंबित कर दिया गया है। हालांकि इस ऐप के निलंबन का सही कारण अभी नहीं पता चल पाया है लेकिन CNBN-TV18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक कहा गया है कि इस ऐप ने Google Play Store की स्पैम और न्यूनतम कार्यक्षमता नीति का उल्लघंन किया है।

Google Play Store की नीति के अनुसार Play Store पर किसी भी ऐप के द्वारा उपयोगकर्ताओं को एक बुनियादी डिग्री कार्यक्षमता और एक सम्मानजनक ग्राहक अनुभव प्रदान करना चाहिए। नीति के मुताबिक किसी दूसरे ऐप के सामग्री और चीज़ों को भी आप चुरा नहीं सकते है।

इसके निलंबन का एक बड़ा कारण है कि इसके लॉचिंग के दौरान ऐप के विवरण और इसकी गोपनीयता से संबंधित जानकारी का भी खुलासा नहीं किया गया और फिर जाकर 1 जून को इस अपलोड किया गया। ऐप ने कई बग़ के साथ उस समय ज्यादा लोकप्रियता हासिल की जब चाइनीज वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok अपने भारतीय ग्राहकों से काफ़ी आलोचनाएं झेल रहा था। TikTok के ख़िलाफ़ नकारात्मक भावनाओं ने भी Mitron ऐप को जल्दी से डाउनलोड प्राप्त करने में काफी मदद की।

Mitron ऐप में TikTok जैसी क्रियाएं और विशेषताएं उपलब्ध है । ग्राहकों ने इसे Bytedance स्वामित्व वाली कंपनी का हमशक्ल कहना शुरू कर दिया है।

Play Store पर ऐप का निलंबन कोई नया विषय नहीं है। पहले भी कई ऐप को निलंबित किया जा चुका है और बाद ने फिर खामियों कि पहचान कर उसे ठीक कर के Play Store पर फिर से उपलब्ध कराया जा चुका है।

पिछले एक हफ्ते से Mitron ऐप को कई ग्राहकों और विशेषज्ञों द्वारा अपनी गोपनीयता नीति, डेवलपर और कंपनी के बुनियादी विवरणों को गायब करने का आरोप लगाया जा चुका है। हाल ही में एक रिपोर्ट में यह पता चला है कि एक पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी Qboxus ने शॉपकिलर ईकॉमर्स, Mitron ऐप के सम्पूर्ण स्रोत कोड को आगे बढ़ाने वाले, जिसमें इसके पूर्ण सेट और ग्राहक इंटरफेस शामिल है को करीब $34 में खरीदा गया था।

Entrackr की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ Qboxus ने Mitron ऐप पर आरोप लगाते हुए कहा है कि Mitron के डेवलपर्स ने उनका सटीक उत्पाद लेकर Logo को बदल दिया और उसे Play Store पर उसे अपलोड कर दिया। Qboxus के अनुसार, Mitron TicTic का रिब्रांडेड संस्करण है, जो पाकिस्तान स्थित सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा बनाया गया एक शॉर्ट वीडियो ऐप है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *