पिछले साल की तुलना में Netflix ने राजस्व में दर्ज़ की 87% की बढ़त

देश में ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर सेंसरशिप की मांग के चलते भले ही Netflix और Amazon Prime जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म थोड़ी चिंता में हों। 

लेकिन Netflix के लिए इन सब के बावजूद भी अपने इस साल के वित्तीय प्रदर्शन को लेकर खुश जरुर होगा। दरसल Netflix India ने वित्त वर्ष 2019 में 5.1 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

आपको बता दें कि इस साल कंपनी ने कुल राजस्व के तौर पर 466.7 करोड़ रूपये का आँकड़ा छूआ है। वित्त वर्ष 18 की तुलना में Netflix के राजस्व में 87% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Veratech Intelligence द्वारा प्राप्त कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की फाइलिंग के अनुसार वित्त वर्ष 18 के सितंबर से मार्च के बीच, जब कंपनी को सिंगापुर से एक स्थानीय वितरण इकाई में स्थानांतरित किया गया था, तो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का कारोबार क़रीब 20 लाख रूपये के शुद्ध लाभ के साथ 58 करोड़ रूपये था।

आपको बता दें कि कैलिफोर्निया में 1997 को स्थापित Netflix ने जनवरी 2016 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया था। एक सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म होने के बाद भी फ़िलहाल भारतीय ग्राहकों पर इसका प्रभाव इसकी मूल्य संरचना के कारण बहुत सीमित रहा है।

भारत में सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेयर Walt Disney के स्वामित्व वाला Hotstar है जिसमें 3 मिलियन सब्सक्राइबर और 300 मिलियन दर्शक आधार का दावा किया जाता है, इसके बाद Amazon Prime का नंबर आता है जिसमें 2.5 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

हालाँकि Netflix अपने अपने वैश्विक ब्रांड रिकॉल वैल्यू के बावजूद भारत में 1.5 मिलियन ग्राहकों के साथ तीसरे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहा है।

दरसल Netflix को लेकर एक बात जो गौर करने वाली है वह यह कि Netflix भारतीय बाजार में सबसे महंगे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में से एक है।

READ  Data Localisation मुद्दे के हल में WhatsApp को लग सकता है करीब 2 महीनें का समय

इसके मासिक शुल्क में मूल योजना के लिए आपको जहाँ 500 रूपये प्रति माह देने पड़ते हैं वहीँ इसके प्रीमियम प्लान की शुरुआत 650 रूपये से होकर 800 रूपये तक जाती है।

भले ही यह क़ीमतें इसी प्लेटफ़ॉर्म के अमेरिकी दामों की तुलना में कहीं सस्ती है, लेकिन अन्य भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में यह अभी भी अधिक है।

घरेलू कंपनी Hotstar की प्रीमियम योजना के लिए जहाँ लोगों को प्रति माह सिर्फ़ 299 रूपये से शुरू होकर 999 रूपये ही देने पड़ते हैं, और इसमें उपयोगकर्ता प्रीमियम टीवी शो, फिल्में और सभी लाइव स्पोर्ट्स देख सकते हैं।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *