June 2, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

न्यूज़ स्टार्टअप PublicVibe ने IAN Investors के नेतृत्व में जुटाया सीड फंड

  • by Yogesh
  • August 26, 2019

हैदराबाद स्थित वर्नाक्यूलर हाइपरलोकल न्यूज़ प्लेटफॉर्म (vernacular hyperlocal news platform), PublicVibe ने IAN के निवेशकों Bikky Khosla और Prasha Pahade के नेतृत्व में सीड फंडिंग जुटाई है। इसके साथ ही निवेश के रूप में, बिक्की और प्रशांत दोनों ही कंपनी बोर्ड में शामिल हो गए हैं।

बता दें कि इस फंडिंग राउंड में हिस्सा लेने वाले अन्य निवेशकों में एंथिल वेंचर्स (Anthill Ventures) और हैदराबाद एंजेल्स (Hyderabad Angels) शामिल थे। कंपनी इस फंडिंग का उपयोग विलक्षण भाषाओं में न्यूज प्लेटफॉर्म बनाने के लिए उपयोग करेगी। साथ ही कंपनी बड़े पैमाने पर हाइपरलोकल कम्युनिटी न्यूज प्लेटफॉर्म बनाने के लिए अपने एआई तकनीकी बुनियादी ढांचे का अनुकूलन बनाएगी।

गौरतलब है कि वर्तमान में PublicVibe अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, मलयालम, कन्नड़, तेलुगु, मराठी, बंगाली, और गुजराती सहित एआई-संचालित मंच के माध्यम से कुल 9 भाषाओं में अंतर्राष्ट्रीय समाचारों पर कार्य करता है।

वहीं इस फंडिंग के बारे में बयान जारी करते हुए PublicVibe के सह-संस्थापक, नरसिम्हा रेड्डी ने  कहा कि,

“भारतीय वर्नाक्यूलर रीडरशिप, जो पहले से ही एक विशाल उपभोक्ता आधार है, बढ़ रही है। इसमें Google रिपोर्ट के अनुसार, 2021 तक 10 में से 9 समाचार पाठक शामिल होंगे। इस प्रकार, हाइपरलोकल न्यूज प्लेटफॉर्म (hyperlocal news platform) के रूप में हमारा मिशन इस विशाल पाठक को स्थानीय भाषाओं में तत्काल और सत्यापित समाचार सामग्री के साथ सेवा देना है।”

बता दें कि नरसिम्हा रेड्डी, वीरम रेड्डी, भास्कर कोंडा, और श्रीधर बंदलामुदी द्वारा 2015 में PublicVibe को लॉन्च किया गया था।  और वर्तमान में PublicVibe अपने Android, iOS और वेब अनुप्रयोगों के माध्यम से दक्षिण भारत में छह मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा दे रही है।

बता दें कि PublicVibe अपनी समाचार सामग्री वितरण के अलावा, एआई-संचालित मंच के साथ भविष्य में उपभोक्ताओं के साथ छोटे व्यवसायों को जोड़ने के लिए एक हाइपरलोकल विज्ञापन नेटवर्क (hyperlocal advertising network) लॉन्च करने के लिए तैयार है।

वहीं इस निवेश के बारे में चर्चा करते हुए IAN के लीड इन्वेस्टर बिक्की खोसला ने कहा कि,

“वर्तमान में प्रासंगिक जनसांख्यिकीय के लिए केवल कुछ डिजिटल मीडिया हाउसों (digital media houses) के खाते में वर्नाक्यूलर कंटेंट (vernacular content) परोसने के कारण, इस स्थान पर आने वाले उद्यमियों के बढ़ने की बहुत गुंजाइश है। अपने स्टार्टअप के प्रति टीम PublicVibe की प्रतिबद्धता को देखते हुए, हम अपने निवेश की योग्यता में विश्वास करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।”

बता दें कि PublicVibe डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ Jio Browser, AppBrowser, Micromax और Venus Browser सहित अन्य के साथ-साथ अपनी समाचार सामग्री भागीदार के रूप में भी जुड़ा हुआ है।

वहीं इस महीने, इंडियन एंजल नेटवर्क (Indian Angel Network) ने दो अन्य स्टार्टअप्स में फंडिंग राउंड का नेतृत्व किया, जिसमें दिल्ली स्थित रियल टाइम एआर फैशन टेक स्टार्टअप स्टाइलडॉटम (real time AR fashion tech startup StyleDotMe) और गुरुग्राम स्थित टेक-चालित पीआर सॉल्यूशंस स्टार्टअप विजाइकी (PR solutions startup Wizikey) शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *