Nokia अब Flipkart के साथ साझेदारी के जरिये भारतीय Smart TV सेगेमेंट में करेगा प्रवेश

कभी भारत में सबसे लोकप्रिय ब्रांड रही Nokia अपने स्मार्टफोन के साथ वापसी कर चुकी है, लेकिन अब लगता है कंपनी ने वक़्त के साथ क़दम मिलकर चलने का फ़ैसला कर लिया है

जी हाँ! दरसल Nokia ने अब भारतीय ई-कॉमर्स दिग्गज Flipkart के साथ मिलकर भारत में स्मार्ट टीवी लॉन्च करने का फ़ैसला किया है। यह ईकॉमर्स दिग्गज न केवल ब्रांड के स्मार्ट टीवी वितरित करेंगे, बल्कि भारत में इसके विनिर्माण का भी नेतृत्व करेगा।

दरसल दिलचस्प यह भी है कि Nokia और Flipkart की यह साझेदारी सिर्फ़ विनिर्माण और बेचने संबंधी सुविधाओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसके साथ ही प्रचार और अनुसंधान-समर्थित विकास इत्यादि को लेकर भी इन्होनें एक पूरी बाजार रणनीति तैयार की है।

इस साझेदारी को लेकर अपने Smart TV सेगेमेंट में प्रवेश के विषय में Flipkart ने कहा है कि कंपनी ने Nokia टीवी रेंज के लिए विशेषताओं को निर्धारित करने के लिए कई मार्केट रिसर्च भी ही हैं, और उसी आधार पर इसकी विशेषताएं तय की गई हैं।   

आपको बता दें कि Nokia का कहना है कि यह Smart TV JBL – ऑडियो सिस्टम से लैस होंगें।

Nokia के Flipkart के साथ साझेदारी के इस फैसले को आँकड़ो का भी पूरा समर्थन है। दरसल यह देखा गया है कि भारत में इस त्यौहारी सीजन Flipkart और Amazon जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म ने Smart TV सेगेमेंट में काफ़ी बिक्री दर्ज की।

दरसल ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों ने स्मार्टफोन और टीवी की ऑनलाइन बिक्री में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। दरसल 40-45% स्मार्ट टीवी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचे गए, जो दर्शाता है कि औसत ईकॉमर्स शॉपर्स ऑनलाइन टीवी खरीदने में काफी सहज है।

दरसल भारतीय स्मार्ट टीवी सेगेमेंट के लिए यह नया नहीं है कि कोई स्मार्टफोन ब्रांड इस बाज़ार में भी प्रवेश कर रहा हो। दरसल Nokia के पहले ही OnePlus, Huawei’s Honor और Motorola जैसी ब्रांड्स ने भी हाल ही में भारत में स्मार्ट टेलीविज़न लॉन्च किए गए हैं।

खास यह है कि Motorola ने भी स्मार्ट टेलीविजन सेट के लॉन्च और निर्माण के लिए Flipkart के साथ साझेदारी की है।

असल में इस तथ्य से इंकार नहीं किया जा सकता है कि भारत स्मार्टफोन के साथ ही साथ अन्य स्मार्ट उपकरणों के लिए भी सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक रहा है।

READ  होटल बुकिंग सेक्टर में Google ने ख़ामोशी से रखा क़दम

दरसल रिलायंस जियोफाइबर ब्रॉडबैंड सेवाओं के लॉन्च से ही किफायती कीमतों पर डेटा के प्रसार के चलते स्मार्टफोन उपकरणों को लेकर ग्राहकों की सहजता बढ़ी है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *