August 8, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Paytm ने लॉन्ट किया AI- आधारित राउटर इंजन

  • by Yogesh
  • June 15, 2019

भारतीय भुगतान कंपनी पेटीएम ( Paytm) ने शुक्रवार को अपने एआई-आधारित राउटर इंजन (AI-based router engine) को लॉन्च करने की घोषणा की है, जो कि व्यापारियों को उच्च भुगतान सफलता दर हासिल करने में मदद करेगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने एक बयान में कहा कि,

“एआई-आधारित सास इंजन (AI-based SaaS engine) कई भुगतान एग्रीगेटर्स के शीर्ष पर काम करता है और बेहतर सफलता दर के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एग्रीगेटर के लिए लेनदेन को गतिशील करने के लिए वास्तविक समय में डेटा का विश्लेषण करता है।”

गौरतलब है कि अन्य पेमेंट गेटवे (payment gateways) के साथ भागीदारी करने वाले व्यापारी भी अपने व्यवसायों के लिए डिजिटल पेमेंट (digital payment) की सफलता दर का अनुकलन करने के लिए इस इंजन का उपयोग कर सकते हैं।

बता दें कि इस नए लॉन्च के साथ, पेटीएम पेमेंट गेटवे (Paytm Payment Gateway) बैंक ओटीपी (bank OTP) की स्मार्ट प्रोसेसिंग भी करता है और बैंक पृष्ठों (bank pages) का अनुकूलन भी करता है। इंजन का एल्गोरिथ्म ( algorithm) स्वचालित रूप से हर कार्ड बिन के लिए और प्रत्येक बैंक के लिए सफलता दर की गणना करता है, वास्तविक समय में विभिन्न भुगतान मोड की पेशकश करने वाले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एग्रीगेटर के लिए भुगतान यातायात को पार करता है।

इसके साथ ही, AI- आधारित रूटिंग इंजन (AI-based routing engine) व्यापारियों को उनकी बिक्री, लेन-देन के व्यापक विश्लेषण और एक आसान-से-संदर्भित डैशबोर्ड में सफलता दर प्रदान करने के लिए बड़े डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करता है।

पेटीएम Paytm वित्त वर्ष 2020 के अंत तक अपने प्लेटफ़ॉर्म पर संसाधित होने वाले लेनदेन में 2x वृद्धि की उम्मीद कर रहा है। हालांकि, इसने राउटर के मूल्य का पता नहीं लगाया है।

वहीं इस निवेश को लेकर पेटीएम पेमेंट गेटवे (Paytm Payment Gateway) के उपाध्यक्ष पुनीत जैन ने कहा कि,

“हमारे साझेदार व्यापारी ग्राहक अधिग्रहण और प्रतिधारण पर बड़े पैमाने पर खर्च करते हैं। अंतिम चीज जो वे चाहते हैं वह भुगतान विफलता के कारण एक ग्राहक खो रहा है। हम एआई-आधारित रूटिंग इंजन (AI-based routing engin) को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं जो भुगतान वर्कफ़्लोज़ को अनुकूलित करके और वास्तविक समय में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले भुगतान एग्रीगेटर के लिए लेनदेन को रूट करके इस समस्या को हल करता है। इसके अलावा यह ऑनलाइन व्यापारियों को विभिन्न पीजी प्रदाताओं को सक्षम करने और बाजार में तेजी से समय हासिल करने के लिए विकास के प्रयासों को कम करने में मदद करेगा। ”

गौरतलब है कि पेटीएम पेमेंट गेटवे (Paytm Payment Gateway) ने हाल ही में कहा था कि वह हर महीने 400 मिलियन से अधिक लेनदेन की प्रक्रिया करता है। इसके ऑनलाइन ग्राहकों में IRCTC, Zomato, OYO, Swiggy, UrbanClap, PVR, Club Factory, Dominos, Jio और Idea शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *