Paytm पेमेंट सर्विस के विस्तार पर निवेश करेगी 250 करोड़ रुपये

  • by Yogesh
  • June 13, 2019

भारतीय पेमेंट कंपनी, पेटीएम (Paytm) ने बुधवार को घोषणा की कि वह इस साल टियर 4 और टियर 5 शहरों में पेटीएम क्यूआर (Paytm QR) के विस्तार के लिए 250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

बता दें कि इस निवेश के साथ, पेटीएम (Paytm) को इस वित्त वर्ष के अंत तक पूरे भारत में 20 मिलियन से अधिक व्यापारियों तक पहुंचने की उम्मीद है। पेटीएम (Paytm) ने आक्रामक रूप से सभी व्यापारियों को अपने व्यवसाय के आकार के बावजूद, सीधे अपने बैंक खाते में धन प्राप्त करने के लिए अपने क्यूआर कोड (QR code) आधारित भुगतानों को आगे बढ़ाया है।

पेटीएम (Paytm) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक एबॉट ने कहा कि,

“अभी देश में पेटीएम क्यूआर (Paytm QR) के माध्यम से 1.2 करोड़ दुकानदार भुगतान स्वीकार कर रहे हैं। इसमें अधिकतर बड़े शहरों के दुकानदार हैं। कंपनी की योजना देशभर में अजमेर, बेकगांव, कर्नूल, रोहतक और लातूर जैसे छोटे से छोटे शहरों के दुकानदार तक पहुंचने की है।”

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में पेटीएम (Paytm) ने कहा था कि उसके पास 9.8 मिलियन ऑफ़लाइन व्यापारियों का आधार है, जिनमें से छह मिलियन यूपीआई ( UPI payments) भुगतान स्वीकार करते हैं, बड़े शहरों की तुलना में, एक छोटे शहरों में व्यापारियों की लागत कम से कम तीन से चार गुना अधिक है। हालांकि, कंपनी इन टियर 4 और टियर 5 शहरों से 60 प्रतिशत से अधिक व्यापारियों को प्राप्त करने पर केंद्रित है।

READ  इसरो की सबसे शक्तिशाली सैटलाइट, 'The Big Bird' हुई लॉन्च, बेहतर बनाएगी इंटरनेट कनेक्टिविटी

पेटीएम (Paytm) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक एबॉट ने कहा कि,

“लंबे समय में, हम देश के हर नुक्कड़ पर 26 से 30 मिलियन व्यापारियों तक पहुँचना चाहते हैं। हम अपने देश के सबसे दूरस्थ हिस्से में वित्तीय समावेशन को सक्षम करने के लिए प्रगति कर रहे हैं, और इसलिए पेटीएम क्यूआर (Paytm QR) सभी डिजिटल भुगतान (digital payment) उपकरणों जैसे कि यूपीआई (UPI), वॉलेट (wallets), क्रेडिट कार्ड (credit cards), डेबिट कार्ड (debit cards) और नेट बैंकिंग (net banking) को स्वीकार करता है।”

वहीं हाल ही में, कंपनी ने दावा किया था कि उसने FY19 में 5.5 बिलियन लेन-देन को देखते हुए $ 50 बिलियन से अधिक का सकल लेनदेन मूल्य (GTV) प्राप्त किया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *