CleanTech स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए P&G India ने लॉन्च किया 200 करोड़ रु. का फंड

बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता सामान निगम, Procter & Gamble India ने गुरुवार को 200 करोड़ रूपये के Environmental Sustainability Fund के लांच की घोषणा की है।

दरसल इस फंड के जरिये कंपनी का मकसद बाहरी कंपनियों से पर्यावरण के स्थायी समाधानों को लेकर भागीदारी व सहयोग हासिल करने का है।

दरसल एक मीडिया बयान में P&G ने कहा कि यह ग्लोबल फंड कंपनी के पर्यावरण स्थिरता लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए बनाये गये ‘Ambition 2030’ के तहत इस्तेमाल किया जायेगा, जिसका उद्देश्य पर्यावरण और समाज पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करना है।

इस फंड के जरिये कंपनी ऐसे स्टार्टअप्स व व्यवसायों को सहयोग प्रदान करेगी जो अपनी रणनीति के अनुरूप पर्यावरणीय रूप से स्थायी समाधान की पेशकश कर रहे हैं।

इस बीच आपको बता दें यह फंड कंपनी द्वारा पिछले साल स्थापित किए गए इनोवेशन सोर्सिंग फंड से अलग है।

इसके माध्यम से कंपनी ने कहा कि इसने पहले से ही चुस्त आपूर्ति समाधान, कच्चे माल के इनोवेशन, उपभोक्ताओं के लिए बेहतर ब्रांड और बिक्री समाधान, पैकेजिंग के इनोवेशन, उत्पादकता विचारों आदि की बेहतरीन पेशकश करने वाले स्टार्टअप्स में 200 करोड़ रूपये का निवेश किया है।

READ  Google Maps ने किया भारत के 2,300 शहरों के 57,000 से अधिक 'Public Toilets' को लिस्ट

कंपनी की ओर से कहा गया है कि इस फंड के लिए स्टार्टअप, छोटे व्यवसायों, विश्वविद्यालय के इन्क्यूबेशन सेंटर्स और बड़े संगठनों से करीब 1000 आवेदन प्राप्त किये गये हैं। और P&G इस नए फंड के जरिये इनोवेटिव सॉल्यूशंस में निवेश करना जारी रखेगा।

इस बीच आपको बता दें कि P&G India को 1964 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में भारत में यह तीन संस्थाओं, Procter & Gamble Hygiene & Health Care Limited, Gillette India Limited और Procter & Gamble Home Products के तहत काम करता है।

कंपनी अपने पांच संयंत्रों और नौ अनुबंध विनिर्माण स्थलों के माध्यम से भारत में अपने मौजूदा संचालन का दावा करता है, और फ़िलहाल कंपनी देश में 650 मिलियन उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करने का भी दावा करता है।

READ  HT Digital के सीईओ, राजीव बंसल ने किया कंपनी छोड़ने का फ़ैसला

और फ़िलहाल अब कंपनी भारत में क्लीनटेक इकोसिस्टम की जरुरत को सम्झ्तेह हुए इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कंपनी लगातार प्रयास करती नज़र आती है।

 

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *