August 8, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

JioFiber में $1.5 बिलियन निवेश के लिए Qatar Sovereign Fund की RIL के साथ चल रही बातचीत: रिपोर्ट

एक बहुत बड़ी खबर सामने निकाल कर आ रही है। Qatar Investment Authority (QIA) आने वाले समय में JioFiber में क़रीब $1.5 बिलियन (11,200 करोड़ रुपए) का निवेश करने वाली है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए Qatar Sovereign Fund की Reliance के साथ बातचीत भी जारी है। अभी इस सौदे की बातचीत बहुत ही निचले स्तर पर ही हुई है इसलिए अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।

मुकेश अंबानी की कंपनी RIL ने पहले ही विभिन्न कंपनियों के माध्यम से हिस्सेदारी बेचकर करीब $20 बिलियन से ज्यादा Jio Platforms के लिए हासिल कर चुके है। कंपनी के अनुसार, अब कंपनी का मुख्य उद्देश्य Jio Digital Fiber के अन्तर्गत Fiber की संपत्ति का मुद्रीकरण करना है।

Mint की एक रिपोर्ट के अनुसार RIL ने Citigroup Global Markets, Moelis and Co. और ICICI Securities Ltd. जैसी कंपनियों को इस सौदे के लिए निवेश बैंकर के रूप में पेश भी किया है।

हाल ही में RIL के द्वारा किए गए एक समान सौदों की मेजबानी में QIA’s का यह प्रस्ताव सबसे नया माना जा रहा है। यह मुख्य रूप से एक उपभोक्ता तकनीकी दिग्गज़ के रूप में खुद को फिर से तैयार करने की कोशिश करता हुआ नज़र अा रहा है। इसका उद्देश्य यह है कि यह तेल और गैस दिग्गज़ के अलावा भी खुद को दूसरे क्षेत्रों में सफल बनाएं। अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए भी Reliance ने Jio 5G पर भी बड़ा दांव लगाने जा रही है।

आपको बता दे कि इससे पहले बहुत सारी नामी गिरामी कंपनियां जैसी कि Qualcomm Ventures, Intel Capital, Facebook, Google, आबू धाबी की दो सबसे बड़ी इन्वेस्टमेंट आर्म Abu Dhabi Investment Authority और Mubadala, Silver Lake, Vista Equity Partners, General Atlantic, KKR, TPG, L Catterton और Saudi Arabia Public Investment Fund ने अंबानी की कंपनी पर विश्वास करते हुए काफी निवेश किए है और हिस्सेदारी भी खरीदी है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *