railways-ministry-plans-inr-1500-cr-irctc-irfc-ipo

रेल मंत्रालय जल्द ही फ़ाइल कर सकता है IRCTC, IRFC आईपीओ, 1500 करोड़ रूपये निवेश प्राप्त करने की उम्मीद

सरकार ने एक बार फ़िर रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) को लेकर आईपीओ फाइल करने की अपनी मंशा को उजागर किया है।  

दरसल पीटीआई के हवाले से प्राप्त ख़बरों के अनुसार भारतीय रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) सितंबर 2019 तक इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के माध्यम से 1500 करोड़ रूपये तक के निवेश अर्जित करने की योजना बना रहे हैं।

हालाँकि हम आपको यह स्पष्ट कर दें कि इस विषय में अंतिम फ़ैसला देश में चल रहे आम चुनावों के बाद ही लिया जाएगा।  दरसल काफी समय में इस योजना को लेकर कार्य किया जा रहा है। रेल मंत्रालय के दायरे में आने वाली IRFC कई रेलवे विस्तार योजनाओं के लिए पूंजी जुटाने के मकसद से इस कदम को अहम समझती है।

वहीँ दूसरी ओर IRCTC महज़ भारतीय रेलवे में मुख्यतः टिकटिंग और खानपान संबंधी जिम्मेदारी निभाती है। हम आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में, वित्त मंत्रालय ने IRFC के IPO को लॉन्च करने की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन कुछ कारणों की वजह से यह प्रक्रिया अपना अंतिम रूप हासिल नहीं कर सकी।

लेकिन अब रेल मंत्रालय जहाँ IRCTC के IPO के माध्यम से 500 करोड़ रूपये अर्जित करने का अवसर तालश रहा है, वहीँ IRFC के IPO के माध्यम से मंत्रालय करीब 1,000 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किये हुए है। 

इस मामले में अब तक प्राप्त अपडेट के अनुसार IRCTC का प्रॉस्पेक्टस जल्द ही दाखिल किया जा सकता है। लेकिन IRFC का निश्चित रूप से लोकसभा चुनाव 2019 के बाद ही तैयार किया जाएगा।

इससे पहले मौजूदा सरकार ने साल 2017 में ही पांच रेलवे कंपनियों को सार्वजनिक सूची में शामिल कर दिया था। 

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *