RBI जल्द लॉन्च करेगा भारत की अपनी “डिजिटल करेंसी”; सेंट्रल बैंकों से कर रहा है बातचीत

आपको शायद याद हो अप्रैल 2018 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों और ई-वॉलेट व पेमेंट गेटवे प्रदाताओं को Cryptocurrency एक्सचेंजों और इससे संबंधित अन्य बिज़नेस से को समर्थन देना बंद करने संबंधी आदेश जारी किये थे।

लेकिन अब एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है दरसल अब इस आदेश के 18 महीनें बाद RBI का मन देश में भारत की अपनी पहली Cryptocurrency लांच करने का है।

हालांकि इसी बीच RBI अब भी मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित चुनौतियों के कारण किसी भी निजी डिजिटल करेंसी के खिलाफ़ बंदिशे लगाए हुए है और अपने उस आदेश पर कायम भी है। लेकिन हाँ! आपने सही सुना RBI भारत की अपनी डिजिटल करेंसी विकसित करने की योजना बना रहा है।

इस बीच आपको बता दें कि किसी भी रिपोर्ट या RBi द्वारा इस बात के कोई संकेत नहीं दिए गये हैं कि आखिर कब तक वह इस डिजिटल करेंसी को लांच करने की योजना रखते हैं।

READ  भारतीय कार्ड नेटवर्क RuPay को किया जाएगा UAE में लॉन्च

साथ ही फ़िलहाल इस प्रोजेक्ट के शुरुआती चरण में होने की बात सामने आई है। लेकिन RBI के रुख में इस नई सोच का शामिल होना ही देश में और खास कर डिजिटल वित्तीय क्षेत्र के लिए एक बड़ी खबर है।

दरसल Monetary Policy Committee के दौरान एक प्रेस कांफ्रेंस में RBI गवर्नर, शक्तिकांता दास ने कहा,

“जब कुछ निश्चित सुरक्षा उपायों के साथ टेक्नोलॉजी काफी तेजी से अपना विकास कर रही है, तो ऐसे में जरूरी है कि रिज़र्व बैंक भी उचित समय पर गंभीरता के साथ संभावनाओं को तलाशे।”

इस बीच खबर यह भी है कि इस भारतीय केंद्रीय बैंक ने भारत में अपनी डिजिटल करेंसी को लॉन्च करने की संभावना को लेकर अन्य केंद्रीय बैंकों के साथ कई आंतरिक चर्चाएं और परामर्श भी कियें हैं।

हालाँकि दिलचस्प रूप से श्री दास द्वारा अभी भी प्राइवेट बैंकों और संस्थानों पर लगाए गए प्रतिबंध को जारी रखने पर जोर दिया गया है, जो डिजिटल करेंसी का प्रयोग करने वाली निजी कंपनियों के लिए एक बहुत बड़ा झटका रहा।

READ  2018-ல் நமது உலகத்தை மாற்றும் 4 தொழில்நுட்ப போக்குகள்:

दरसल एक सच यह भी है कि कई वैश्विक कंपनियों जैसे Facebook और JP Morgan Chase भारतीय बाजार में पैर जमाने के लिए डिजिटल करेंसी को लेकर काम कर रहे हैं।

और यह दौर भी ऐसा है जब लगभग सभी सेंट्रल बैंक सुरक्षित डिजिटल करेंसी को लॉन्च करने की दौड़ में शामिल हो रखे हैं। आपको बता दें कि पिछले महीनें चीन ने ‘Yuan’ नामक अपनी डिजिटल करेंसी का लॉन्च किया था।

साथ ही फ्रांस, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों में भी सरकार द्वारा नियंत्रित डिजिटल करेंसी के परीक्षण करने की खबर है। वहीँ देश में अगस्त में सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार पर प्रतिबंध लगाने के RBI के आदेश का समर्थन किया था।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *