Reliance ने रखा ब्लॉकचेन जगत में क़दम, किया 5 मिलियन डॉलर का निवेश

जियो (Jio) की शुरुआत के बाद से ही मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस (Reliance) / RIL लगातार ही डिजिटल और तकनीकी क्षेत्र में खुद को पूर्णतः स्थापित करने की कोशिशें कर रही है।

और शायद अब इसी श्रृंखला में आगे बढ़ते हुए रिलायंस ने ब्लॉकचेन तकनीक की ओर भी अपना रुख किया है। दरसल कंपनी ने ब्लॉकचेन-आधारित प्रौद्योगिकी फर्म में अपना पहला निवेश किया है।

हाल ही में RIL ने VAKT Holdings Ltd (VHL) नामक ब्लॉकचेन स्टार्टअप $5 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। इसके बदले कंपनी ने VAKT Holdings Ltd. में 5.56 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है।

इसके जरिये अब रिलायंस अपनी डिजिटल संभावनाओं और आकांक्षाओं को आज के दौर में तेजी से बढ़ती ब्लॉकचेन तकनीक के जरिये तेजी से वास्तविकता का रूप प्रदान कर सकेगी।

READ  Amazon, Flipkart की Festive Season Sales के चलते नई 1.5 लाख नौकरियों के आसार

इस बीच हम आपको बता दें कि ब्रिटेन आधारित VAKT फ़िलहाल ब्लॉकचेन तकनीक को अपनाने को लेकर इच्छुक नौ प्रमुख ऊर्जा कंपनियों और बैंकों के लिए कार्य कर रही है। VAKT इन सभी कंपनियों द्वारा झेली जा रही दिन प्रतिदिन की समस्याओं हेतु ब्लॉकचेन आधारित व्यापार समाधान तैयार करने को लेकर कार्य कर रहा है।

इनका दावा है कि ब्लॉकचेन तकनीक के जरिये इनका मकसद कागज़ आधारित प्रक्रियाओं को खत्म कर, व्यापार से जुड़े वित्तीय आयामों को एक नया और कुशल स्वरुप देना है।

इस बीच खबर यह है कि रिलायंस वर्तमान समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी जैसी तकनीकों के लिए एक समर्पित टीम बनाने पर विचार कर रहा है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *