Reliance Jio ने अपने Delivery Fleet में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल का ट्रायल किया शुरू

देश में इंटरनेट के दौर को पूरी तरह बदलने के बाद अब Reliance Jio ने इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर भी रुख करने का आगाज़ कर दिया है। फ़िलहाल शुरुआत छोटी लेकिन कारगर है।

दरसल Reliance Jio Infocomm के उपाध्यक्ष विक्रम मिश्रा के कहा है कि Reliance Jio कुछ स्टार्टअप्स और स्थापित विक्रेताओं के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक वाहनों को डिलीवरी फ्लीट में शामिल कर उनका ट्रायल कर रहा है।

आपको बता दें कि Reliance ने जुलाई 2019 में अपने नए कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत करने का ऐलान किया था। विक्रम ने कल दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड ईवा शो में अपने भाषण के वक़्त इस बात की जानकारी दी।

अपने डिलीवरी बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने के Reliance Jio के इस फैसले के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि Reliance की योजना इस पहल को व्यापक पैमाने पर स्थायी डिलीवरी विकल्प की तरह पेश करने की है।

आपको बता दें कि ऐसी अटकलें हैं कि Reliance Jio ने अपने इस नए कॉमर्स बिज़नेस के लिए लाखों डिलीवरी वाहनों को शामिल किया है।

इस बीच विक्रम ने भी कहा कि भारत में ईकॉमर्स की संभावनाएं अभी भी बरक़रार हैं और ई-कॉमर्स के लिए देश के फ़ेस्टिवल सीजन भी काफी अहम होते हैं, जिनमें ई-कॉमर्स सेवाओं को काफी पसंद किया जाता है

दरसल इस नए कॉमर्स बिज़नेस के साथ Reliance की रणनीति सिर्फ ई-कॉमर्स खिलाड़ी होने के बजाय जनता तक पहुंचने की है। 2018 में, रिलायंस ने हाइब्रिड ऑनलाइन-ऑफलाइन मॉडल के साथ ईकॉमर्स स्पेस में अपने प्रवेश की भी घोषणा की थी।

इस योजना के तहत कंपनी ने Reliance Retail स्टोर्स पर 350 मिलियन ग्राहक फुटफॉल्स, 340 मिलियन Jio कनेक्टिविटी ग्राहकों और 30 मिलियन छोटे व्यापारियों को भारत भर से जोड़ने का दावा किया था, जिसके तहत कंपनी लास्ट-मील भौतिक बाजार कनेक्टिविटी प्रदान करने का काम करती है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *