July 3, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

सचिन बंसल ने Chaitanya India Finance में किया 25 करोड़ रुपये का निवेश

  • by Yogesh
  • July 24, 2019

फ्लिपकार्ट (Flipkart) के सह-संस्थापक सचिन बंसल ने Chaitanya India Finance में 25 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

Chaitanya India Finance एक बेंगलुरु स्थित माइक्रो-फाइनेंस कंपनी है, जो चैतन्य रूरल इंटरमीडिएट डेवलपमेंट सर्विसेज (Chaitanya Rural Intermediation Developments Services) द्वारा संचालित है। 2009 में स्थापित, यह वर्तमान में कर्नाटक, महाराष्ट्र और बिहार में संचालित होता है। कंपनी तीन राज्यों में ग्रामीण समुदायों को वित्तीय साक्षरता कार्यक्रमों के साथ संयुक्त देयता समूह ऋण प्रदान करती है।

रिपोर्ट के अनुसार, सचिन को कंपनी के 250 शेयर आवंटित किए गए हैं, जिसमें 10 लाख रुपये अंकित मूल्य के साथ गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (Non-Convertible Debentures) हैं।

मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि Chaitanya India Finance में इस निवेश के साथ, सचिन व्यवसाय चलाने में अधिक सक्रिय भूमिका ले सकता है। क्योंकि उसने अब कंपनी में एक बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

2018 में वैश्विक खुदरा विक्रेता वॉलमार्ट (Walmart) द्वारा अपने अधिग्रहण के बाद फ्लिपकार्ट (Flipkart ) से बाहर निकलने के बाद, सचिन विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न कंपनियों में निवेश कर रहे हैं।

उन्होंने पूर्व निवेश बैंकर अंकित अग्रवाल के साथ हाथ मिलाया और BAC Acquisitions नाम की एक कंपनी बनाई, जिसने बाउंस (Bounce ) और क्रेजीबी (KrazyBee) जैसी कंपनियों में निवेश किया है, जो ऋण वित्तपोषण और इक्विटी दौर दोनों का संयोजन है।

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में, सचिन ने ओला (Ola) में $ 93 मिलियन का निवेश किया, जिसे उनके निवेश के सबसे बड़े दौर में से एक के रूप में देखा जा रहा है। उसी पर टिप्पणी करते हुए, सचिन ने कहा था कि,

“मैं ओला (Ola) निवेश के साथ एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण ले रहा हूं। किसी ने सही कहा है कि अगर आप दो साल से कम सोचते हैं, तो यह सब अटकलें हैं, यह वास्तव में निवेश नहीं है। निवेश करने का मतलब है कि आपको वहां रहना है।,”

भारतीय स्टार्टअप्स में सचिन के अन्य प्रमुख निवेशों में एथेर एनर्जी (Ather Energy), सिग्टुपल (Sigtuple) और अनएकेडमी (Unacademy) शामिल हैं।

वहीं इस महीने की शुरुआत में सचिन ने अजय पीरामल के स्वामित्व वाले पीरामल एंटरप्राइजेज (Piramal Enterprises) के डेब्ट में 200 करोड़ रुपये का निवेश किया। इस साल फरवरी में, उन्होंने अल्टिको कैपिटल (Altico Capital) और इंडोस्टार कैपिटल फाइनेंस (Indostar Capital Finance) जैसी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में 250 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *