Snapdeal ने टीयर-2 व टियर-3 शहरों का किया रुख; 3500 नए पिनकोडों पर शुरू की सेवाएं

देश में ई-कॉमर्स कंपनियां अपने विस्तार को लेकर काफ़ी उग्र नजर आ रहीं हैं। बाज़ार में भले ही प्रतिद्वंदिता कितनी ही क्यों न बढ़ जाए लेकिन हर कंपनी का मकसद ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों तक अपनी पहुँच बढ़ाने का है।

और इसी श्रृंखला में अब ऑनलाइन मार्केटप्लेस Snapdeal ने भी 2019 के बीतते हुए इस साल में अपने लॉजिस्टिक्स नेटवर्क में 3500 नए पिनकोड जोड़कर अपनी डिलीवरी की पहुंच का व्यापक विस्तार किया है।

कंपनी अब देश के सभी 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में 26,000 से अधिक पिनकोडों पर अपनी सेवाएं प्रदान करने का दावा करती है।

Snapdeal ने एक बयान में कहा कि कंपनी अब उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, केरल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश आदि जैसे प्रमुख बाजारों में छोटे शहरों को भी अपने डिलीवरी नेटवर्क से जोड़ने के प्रयास कर रही है, ताकि वहां भी अपने उत्पादों की पहुँच को स्थापित कर सके।

कम आबादी वाले बाजारों जैसे उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, नागालैंड में भी कंपनी ने अब रुख किया है और वहां भी अपनी व्यापक सेवाओं को सुनिश्चित करने का काम कर रही है।

दरसल इस बार अपने डिलीवरी नेटवर्क का विस्तार करते हुए Snapdeal ने मुख्यतः गैर-मेट्रो शहरों या कहें तो टियर 2 और टियर 3 शहरों पर अपना मुख्य फोकस रखा है।

दरसल आपको बता दें कंपनी का दावा है कि इसको मिलने वाले ऑर्डरों में सबसे अधिक करीब 90% ऑर्डर मेट्रो शहरों के बाहर रहने वाले ग्राहकों से आते हैं।

Snapdeal का दावा है कि कंपनी ने पिछली दिवाली में करीब 120 छोटे शहरों व कस्बों के ऑर्डर वॉल्यूम में दुगनी बढ़त दर्ज की है इस बीच कंपनी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर उत्पादों के विस्तार को लेकर भी काफी सजग नज़र आ रही है

वहीँ अपने नेटवर्क विस्तार के हिस्से के रूप में Snapdeal ने उत्पादों की शिपिंग के लिए सही साथी का चयन करने हेतु मशीन लर्निंग-आधारित समाधान भी लागू किये हैं।

आपको बता दें भारतीय ई-कॉमर्स अब 100 मिलियन शहरी उपयोगकर्ताओं से आगे बढ़ रहा है। संभावित रूप से अब यह क्षेत्र नए 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं के बाज़ार को टारगेट करना चाहता है, जो भारत के टियर 2 और 3 शहरों में हैं। त

वहीँ Snapdeal ने पिछले दो वर्षों में किफ़ायती उत्पादों की श्रृंखला को लेकर अपना ध्यान केन्द्रित किया है। कंपनी का दावा है कि उसने 60,000+ नए सेलर्स जोड़े हैं, जिन्होंने 50 मिलियन से अधिक नई उत्पाद लिस्टिंग की है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *