July 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

भारतीय बाज़ार में “Spotify” हुआ लांच, 119 रूपये में शुरू हुआ प्रीमियम पैक

स्वीडिश आधारित ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी Spotify ने भारत में औपचारिक तरीक़े से अपनी सेवाओं को लांच कर दिया हैं।

Spotify द्वारा प्रदान की जा रही ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा में कई श्रेणी बनाई गयी हैं। इन गानों की श्रेणी में पॉप, रॉक और इंडी हैं। भारतीय गानों की श्रेणी में बॉलीवुड और तमिल आधारित गीत भी शामिल है।

इसमें भारतीय गीतों को पसंद करने वालों के लिए कंपनी ने Spotify Free नामक एक सुविधा प्रदान की हैं। कंपनी ने भारत और भारत के मेट्रो शहरों पर आधारित एक विशिष्ट प्लेलिस्ट बनाई हैं।

 Spotify और Warner कंपनी के बीच हो रहे लाइसेंस विवादों के दौरान ही यह लांच किया गया हैं। Warner म्यूजिक कंपनी ने अदालत में  Spotify के ख़िलाफ़ एक मुकदमा दर्ज किया था, जिसके अनुसार अदालत ने Spotify कंपनी को उन गानों को अपनी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग में प्रयोग करने से रोक दिया था, जो Warner कंपनी की सूचि में पहले से मौजूद थे।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार बॉम्बे स्थित उच्च न्यायालय ने Spotify को अपनी सेवाओं की शुरुआत करने की मंजूरी दे दी हैं।इसके लिए कंपनी ने 6.5 करोड़ की धनराशि उच्च न्यायालय को जमा करी हैं।

यह म्यूजिक स्ट्रीमर कंपनी नए उपयोगकर्ताओं को 30 दिनों का मुफ़्त पैक दे रहीं हैं। पुराने उपयोगकर्ताओं के लिए प्रीमियम सदस्यता  योजना भी उपलब्ध हैं। Spotify ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए प्रीमियम सदस्यता योजना का दाम 119 रुपय प्रति महीना और 1,189 रुपय प्रति साल का रखा हैं।

“अच्छी क़्वालिटी के ऑडियो और गाने की तेज़ स्ट्रीमिंग ही इस प्रीमियम सदस्यता की सबसे बड़ी विशेषता बताई जा रही हैं।”

पिछले साल कंपनी ने मुंबई में अपना एक ऑफिस खोला था, जिसमे कंपनी 300 से ज्यादा कर्मचारियों को काम कराने का दावा कर रहीं हैं।

Deloitte के अनुसार भारत में वर्ष 2020 तक ऑनलाइन गानें सुनने वालों की संख्या 273 मिलियन तक बढ़ने की आशंका बताई जा रही हैं।

 

 

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *