बुजुर्गों को नई टेक्नोलॉजी से रूबरू करा रहा है स्टार्टअप Empowerji

  • by Yogesh
  • June 17, 2019

अपर्णा ठक्कर द्वारा स्थापित मुंबई स्थित स्टार्टअप एम्पॉवरजी (Empowerji) सीनियर सिटीजन्स (Senior citizens) को टेक्नोलॉजी (Technology) सीखने में मदद कर रहा है, इस स्टार्टअप की मदद से अब सीनियर सिटीजन्स (Senior citizens) को आधुनिक जीवन के टेक्नोलॉजी (Technology) पहलुओं के बारे में सीखने को मिल रहा है।

वहीं इस बारे में जानकारी देते हुए एम्पॉवरजी (Empowerji) की संस्थापक अपर्णा ठक्कर ने कहा कि,

“एम्पॉवरजी (Empowerji)  मुख्य रूप से मेरे करीबी लोगों के फर्स्ट-हैंड अनुभवों से प्रेरित हैं। टेक्नोलॉजी (Technology) जो सुविधा लाती है वह निर्विवाद है, लेकिन मैंने देखा कि वरिष्ठ नागरिक (Senior citizens) इसका उपयोग करने से कतराते हैं। एप्लिकेशन (Applications), साइट्स (sites) और उपकरणों का उपयोग स्वाभाविक रूप से नहीं होता है। तथा मेरे जैसे व्यस्त बच्चों के पास अपने माता-पिता को धैर्यपूर्वक पढ़ाने का समय नहीं है। इसीलिए, ऐसी समस्याओं के हल के लिए आसान टेक्नोलॉजी (Technology) विकल्प हैं, लेकिन वरिष्ठ नागरिक (Senior citizens) पुराने, थकाऊ तरीके से काम करना जारी रखते हैं। मैंने सोचा कि यदि वरिष्ठ नागरिक (Senior citizens) के लिए कोई प्रौद्योगिकी को सरल बना सकता है तो उनके लिए इसे अपने जीवन में अपनाने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए।”

वहीं अपर्णा ठक्कर ने आगे कहती कि,

“यही कारण है कि मैंने एम्पॉवरजी (Empowerji) की स्थापना की, जिसका अर्थ है कि हमारे जीवन में जी (आंटी जी और अंकल जी के) को सशक्त बनाना। एम्पॉवरजी (Empowerji) का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिक (Senior citizens) और टेक्नोलॉजी (Technology) के बीच की खाई को पाटना है ताकि वे अधिक खुशहाल, स्वतंत्र जीवन जी सकें।”

अपर्णा ठक्कर ने कहा कि,

“हम मुंबई में बुनियादी टेक्नोलॉजी वर्कशॉप (Basic technology workshop) और कस्टमाइज वर्कशॉप (Custom workshop) चलाते हैं। हमारी वर्कशॉप (workshop) तुरंत होती हैं। जब कोई प्रशिक्षक (Trainer) किसी ऐप (App) या साइट (site) को एक्सप्लेन करता है तो ऑडियंस में मौजूद हमारी टीम के सदस्य यह सुनिश्चित करते हैं कि हर वरिष्ठ नागरिक (Senior citizens)अपने स्मार्टफोन (smart phone) में इसे आजमा रहा हो।”

गौरतलब है कि अब एम्पॉवरजी (Empowerji) तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषाओं में ‘बेसिक टेक्नोलॉजी फॉर सीनियर्स’ (Basic Technology for Seniors) नाम की एक सीरीज जारी करने की योजना बना रहा है, जो उन माता-पिता के लिए तैयार की गई है जिनके बच्चे विदेश में रहते हैं। ताकि ये माता-पिता अपने बच्चों से दूर रहने के चलते टेक्नोलॉजी (Technology) मदद के लिए किसी पर निर्भर न रहे।

READ  भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक 2 महीनें के भीतर सड़कों पर आ सकता है नज़र

वहीं एम्पॉवरजी (Empowerji) की भविष्य की योजनाओं में सीमाओं से परे अपनी पहुंच का विस्तार करना और ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों (Online learning platforms) के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक (Senior citizens) की मदद करना शामिल है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *