July 3, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

स्वीडिश फर्नीचर रिटेलर IKEA ने मुंबई में शुरु की ऑनलाइन डिलीवरी

  • by Yogesh
  • August 21, 2019

पहली बार स्वीडिश फर्नीचर रिटेलर (Swedish Furniture Retailer) IKEA भारत में ईकॉमर्स की खोज कर रहा है। IKEA ने स्टोर खोलने से पहले मुंबई में इसकी ऑनलाइन डिलीवरी शुरू करने की पुष्टि की है।

IKEA के ऑनलाइन डिलीवरी शुरू करने का कारण राज्य में पहले से ही इसका वितरण केंद्र है। IKEA ने इंडोस्पेस इंडस्ट्रियल पार्क के साथ साझेदारी में पुणे में 270,000 वर्ग फुट का एक वितरण केंद्र स्थापित किया है, जो प्रति वर्ष 20 करोड़ रुपये की लागत के साथ किराए पर लिया गया है।

IKEA ने 750 करोड़ रुपये की विस्तार योजना भी शुरू की है, और IKEA अपने मुंबई सेंटर में 600 लोगों को रोजगार देगा। साथ ही कंपनी ने पुणे में एक और 2.5 लाख वर्ग फुट जगह जोड़ने के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है।

वास्तव में, IKEA ने फर्नीचर को स्थापित करने और इकट्ठा करने के लिए अर्बनक्लैप (UrbanClap) के साथ पहले ही साझेदारी कर ली है क्योंकि शुरुआती शोध से पता चला है कि भारतीय ऐसा नहीं करते हैं। यह एक दशक से भी कम समय में भारत भर में 40 केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है, और एक मजबूत वितरण नेटवर्क (Distribution Network) का निर्माण करने कि योजना बना रहा है।

स्वीडिश कंपनी (Swedish Company) IKEA न केवल 1,000 लोगों को प्रति दुकान और 1,500 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से नियुक्त करती है, बल्कि यह स्थानीय स्तर पर 1,000 उत्पादों का स्रोत भी है, जो उन्हें 200 रुपये से कम कीमत पर देती है।

भारत में 10 शहरों में 40 स्टोर की योजना के साथ, भारत सरकार देश में रोजगार सृजन के लिए कंपनी के योगदान को देखना सुनिश्चित किया है। खुदरा विशाल व्यापारी माल, स्टोर संचालन, आपूर्ति श्रृंखला और संबद्ध विधानसभा सेवाओं जैसे क्षेत्रों में अवसर पैदा करने की अपेक्षा करता है। पहला बड़ा प्रारूप स्टोर नवी मुंबई के तुर्भे में खुलेगा और 1,000 प्रत्यक्ष श्रमिकों और 1,500 अप्रत्यक्ष श्रमिकों को सेवाओं में नियुक्त करेगा।

IKEA का वितरण केंद्र पुणे के चाकन में स्थित होगा। वर्तमान में, कंपनी ने भारत में 10,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है और उसने आधी राशि खर्च की है। फ्यूचर ग्रुप (Future Group), रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) और आदित्य बिड़ला(Aditya Birla) सहित अन्य ने 2006 में इसी तरह के निवेश की घोषणा की थी। इसके बाद से यह देश में सबसे बड़े निवेशों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *