TikTok निर्माता ByteDance भारत में लॉन्च करेंगी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा

  • by Yogesh
  • May 22, 2019

TikTok निर्माता बाइटडांस (ByteDance) वैश्विक दिग्गजों Spotify, म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा विकसित कर रहा है।

बता दें कि कंपनी ने इसके लिए पहले ही भारत में टाइम्स म्यूजिक (Times Music) और टी-सीरीज़ (T-Series) के साथ म्यूजिक लेबल के सौदे कर लिए हैं, और उम्मीद है कि कंपनी इस साल के अंत में इस सेवा को रोल आउट कर देगी।

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप, बाइटडांस (ByteDance) उभरते बाजारों को टैप करने की योजना बना रहा है, वहीं इस म्यूजिक ऐप के एक फ्री एड-सपोर्टेड मॉडल (free/ad-supported mode) के साथ Spotify India के समान सब्सक्रिप्शन-आधारित घटक पर चलने की उम्मीद है।

READ  आख़िरकार 5 सालों बाद Microsoft ने रीडिज़ाइन किए अपने 'Office Icons'

गौरतलब है कि बाइटडांस (ByteDance) के पास TikTok पर पहले से ही भारत में लगभग 300 मिलियन यूजर्स है। इतना ही नहीं कंपनी ने दाबा किया है कि TikTok 2019 की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है। TikTok के साथ पिछले तीन महीनों में 88.6 मिलियन नए उपयोगकर्ताओं जुडे है।

गौरतलब है कि बाइटडांस (ByteDance) को भारत में YouTube म्यूज़िक, अमेज़न प्राइम म्यूज़िक (Amazon Prime Music), Google Play Music और होमग्रोन म्यूज़िक ऐप्स जैसे Gaana, JioSavern, Wynk, और Hungama, के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग 150 मिलियन लोग संगीत-स्ट्रीमिंग सेवाओं का उपयोग करते हैं, और इस बाजार के 2020 तक 3,100 करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है।

READ  Twitter के सहसंस्थापक बिज स्टोन ने किया दिल्ली के AI आधारित स्टार्टअप में निवेश

वहीं Spotify के लॉन्च के समय, Spotify India के प्रबंध निदेशक, अमरजीत सिंह बत्रा ने कहा कि

“भारतीयों को संगीत से प्यार है … मोबाइल इंटरनेट क्रांति से जुड़े भारतीयों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, जिससे संगीत को संगीत का आनंद लेने का पसंदीदा तरीका मिल गया है।”

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *