भारत में Facebook, Twitter की हिस्सेदारी को कम करते हुए TikTok निकला सबसे आगे

लोकप्रिय शोर्ट वीडियो ऐप TikTok ने भारत में अपने उपयोगकर्ता आधार के साथ अब 200 मिलियन से अधिक की बढ़त के साथ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से आगे निकलने के संकेत दे दिए हैं। 

जी हाँ! दरसल इस 15 सेकंड के शोर्ट वीडियो प्रारूप ऐप ने सोशल मीडिया नेटवर्किंग दिग्गज Facebook और Twitter को पीछे छोड़ते हुए अपनी बाज़ार हिस्सेदारी में काफी इजाफ़ा किया है।

बीजिंग स्थित ByteDance के स्वामित्व वाली यह ऐप भारत में 18 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, और आँकड़ो की बात करें तो Kalagato की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त 2019 तक 18 महीनों में इसकी पहुंच पिछले साल जनवरी में 1.12% से बढ़कर 28% हो गई है।

यह वृद्धि असल में सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Facebook और Twitter की तुलना में कहीं ज्यादा है और इसलिए ऐसी बातें कहीं जा रहीं हैं कि TikTok ने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की हिस्सेदारी को घटाने का काम भी किया ही।

दरसल इस रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2018 में 75% के मुकाबले Facebook ने अगस्त 2019 में महज 80% तक मामूली वृद्धि दर्ज की वहीँ Twitter ने अगस्त तक अपनी पहुंच में 3% की गिरावट दर्ज की।

दरसल सोशल मीडिया मार्केट शेयर के संदर्भ में TikTok उन कुछ ऐप में से एक था, जिन्हें लगभग 13% का महत्वपूर्ण मार्केट शेयर मिला था।

READ  Flipkart सेल में पाएं तमाम इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर 80 प्रतिशत तक की छूट

Facebook और Twitter दोनों ने इस अवधि में अपने बाजार का 40% हिस्सा खो दिया। वहीँ LinkedIn, Hello और ShareChat जैसे अन्य सोशल मीडिया ऐप को भी TikTok के चलते वह वृद्धि की रफ़्तार हासिल नहीं हो पा रही है, जिनता उन्होनें संभावित तौर पर आँकलन किया था।

हालांकि मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (MAU) के संदर्भ में 550 मिलियन इंटरनेट से जुड़े स्मार्टफोनों में से Facebook और Instagram मिलकर देश में 350 मिलियन से अधिक मोबाइल MAU की हिस्सेदारी रखते हैं।

जनवरी 2018 में TikTok का MAU जहाँ 38 मिलियन से 68 मिलियन हो गया था। वहीँ लिंकेदिन, ShareChat और Twitter के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या में भी वृद्धि दर्ज की गई थी।

READ  Facebook के Libra प्रोजेक्ट से 5 प्रमुख साझेदारों ने ली 'Exit

वही अगर उपयोगकर्ताओं द्वारा खर्च किए जाने वाले समय को पैमाना माना जाए तो इस लिहाज़ से TikTok भारत का दूसरा सबसे लोकप्रिय मंच है।

रिपोर्ट के अनुसार एक उपयोगकर्ता ने Facebook पर जहाँ दिन के 44 मिनट बिताए, वहीँ TikTok ने हर दिन उपयोगकर्ता के 34 मिनट का समय हड़प लिया।

आश्चर्यजनक रूप से LIKE उपयोगकर्ता समय व्यतीत करने के लिहाज़ से इसको तीसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बनाते है।

दरसल हर वर्ष TikTok ऐप की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। सितंबर में, यह दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले सोशल मीडिया ऐप के रूप में उभरा था।

सेंसर टॉवर डेटा के अनुसार पिछले महीने ऐप को लगभग 60 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था। अधिकांश इंस्टॉल भारत द्वारा किए गए थे, जो इसके कुल डाउनलोड का 44% था।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *