August 8, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
uc browser

UC Browser के 10 शानदार विकल्प; जो आपको UC Browser से अच्छा अनुभव देंगें!

मुख्य रूप से UC Browser एक वेब ब्राउज़र है जिसमें भारत में खूब लोकप्रियता हासिल हुई। यह वेब ब्राउज़र Alibaba Group का है। हालांकि UC Browser समय समय पर सुरक्षा कारणों से सुर्खियों में बना रहता है। बहुत सारे सुरक्षा नियमों और गोपनीयता के मामले में यह लोगों पर अपना भरोसा नहीं दिखा पाया।

इसके साथ ही कई सारे रिपोर्ट्स में यह खुलासा हुआ कि लोगों की जानकारी को बाहर बेचा जाता है और इसके कई मामले भी सामने आए। हालांकि यह कंपनी मुख्य रूप से चीन आधारित कंपनी है और हाल के दिनों में जिस तरह से भारत की सरकार ने चीनी ऐप को बाहर का रास्ता दिखाया है उसके बाद से तो लोगों ने चीन आधारित ऐप का इस्तेमाल भी बंद कर दिया है।

तो आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे ही 10 विकल्पों के बारे में जिसका इस्तेमाल आप UC Browser के जगह पर कर सकते है।

1.) Google Chrome

यह वेब ब्राउज़र उन लोगों के लिए काफी बेहतर है जिन्हे आसानी से सिर्फ ब्राउजिंग करने के लिए वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करना है। Google Chrome काफी आसान और यूजर फ्रेंडली ब्राउज़र है। जिन लोगों ने इससे पहले ब्राउज़र इस्तेमाल नहीं किया है उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प है। इसके साथ ही सुरक्षा के लिहाज़ से भी यह एक शानदार ब्राउज़र है। इसमें टॉप नोच प्रोटेक्शन के साथ साथ सुरक्षा के बेहतर विकल्प मौजूद है। डाउनलोड के मामले में भी काफी तेज़ डाउनलोडिंग विकल्प मौजूद है जिससे आप चंद सेकंड में फाइल को डाउनलोड कर पाएंगे। इसके साथ ही इसके माध्यम से आप अपने Google के अकाउंट को भी सिंक कर सकते है और पासवर्ड जेनरेट कर सकते है। इसके साथ ही अब Chrome काफी डार्क यूआई के साथ उपलब्ध है।

2.) Safari

अगर आप iPhone यूजर है तो UC Browser के बदले Safari एक बेहतर विकल्प के तौर पर आपके लिए मौजूद है। इसमें इंटेलिजेंस ट्रैकिंग प्रिवेंशन (आईटीपी) मौजूद है। इसके साथ ही Chrome की ही तरह यह थर्ड पार्टी कुकीज़ को ब्लॉक करता है। इसका मतलब यह हुआ कि कोई भी ट्रैकर आपको ब्राउज़र पर नहीं देख सकता है। आइटीपी सुविधा Safari पर तीन साल पहले शुरू की गई थी। हालांकि मार्च के महीने से बाय डिफॉल्ट थर्ड पार्टी कुकीज़ सुविधा उपलब्ध हो गई है। इसमें डार्क मोड, डाउनलोड मैनेजर, रीडर मोड जैसी सुविधा भी उपलब्ध है।

3.) Firefox Focus

Firefox Focus उन्हीं लोगों के लिए बेहतर है जो अपने डेटा को काफी सुरक्षित रखना चाहते है और इसपर सख्त कंट्रोल रखना चाहते है। इसकी प्राइवेसी काफी बेहतर है और ऑनलाइन प्राइवेसी भी काफी अच्छी है। यह पहला ऐसा ब्राउज़र है जो पूर्ण रूप से थर्ड पार्टी कुकीज़ को ब्लॉक करता है। Firefox के सबसे टॉप पर एन्क्रिप्टेड डीएनएस मौजूद है जो वेब पर यूजर के डेटा को सुरक्षित करता है। इसमें भी नाइट मोड, कस्टम टैब, स्टील्थ मोड, वन टैप डेटा एरेसर आदि सुविधा मौजूद है। यह एक UC Browser के रूप में बेहतर विकल्प है।

4.)Samsung Internet Browser

Samsung Internet Browser एक नया वेब ब्राउज़र है जो कम दिनों में ही काफी लोकप्रिय हो गया है। यह एक सबसे ज्यादा फीचर पैक्ड ब्राउज़र है गैलक्सी स्टोर से आप इसमें कुछ ऐड ऑन भी कर सकते है। यह UC Browser के रूप में सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें भी आपको डार्क मोड, नेटिव एड ब्लॉकर, डाउनलोड मैनेजर, फ़ॉन्ट कस्टमाइजेशन, सीक्रेट मोड, ऑटोफिल फंक्शन और बहुत कुछ सुविधा दी गई है। इसमें स्मार्ट एंटी ट्रैकिंग फीचर भी मौजूद है जिससे वेबसाइट पर एनालिटिक्स टूल और ट्रैकर्स को ब्लॉक किया जा सकता है। यह क्रोमियम पर आधारित है और यह इसका सबसे बेहतर हिस्सा है। परफॉर्मेंस के लिहाज़ से भी यह एक शानदार वेब ब्राउज़र है।

5.) Microsoft Edge

Microsoft Edge का डेस्कटॉप वर्जन को लोगों के द्वारा खूब सराहा जा रहा है। इसके साथ ही इसका परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कई सारे फीचर इसको दूसरों से काफी अलग बनाते है। इसके डेस्कटॉप वर्जन में क्रोमियम एज का इस्तेमाल किया है जो काफी आकर्षित करता है। अब Microsoft Edge ने क्रोमियम एज का इस्तेमाल Android, iOS, macOS, Windows के ऑपरेटिंग सिस्टम में भी शुरू कर दिया है। सुरक्षा के लिहाज से भी यह काफी बेहतर विकल्प है। इसमें सभी थर्ड पार्टी ट्रैकर को ब्लॉक करने की सुविधा है जिससे आप अपने साइट्स को ट्रैकर से बचा सकते है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह डिफॉल्ट है। इसके अलावा इसमें आपको कंटेंट ब्लॉकर, प्राइवेट मोड, नाइट मोड, रीडिंग लिस्ट और भी बहुत सारे विकल्प मौजूद है। इसके साथ ही इसमें डेटा सिंकिंग भी मौजूद है।

6.) Brave Privacy Browser

Brave Privacy Browser भी UC Browser का एक शानदार विकल्प है।इसे भी सुरक्षा, प्राइवेसी और तेज़ परफॉर्मेंस के लिहाज़ से बनाया गया है। इसकी खूब तारीफ़ भी हो रही है। इसमें भी आपके पास डिफॉल्ट ब्लॉक थर्ड पार्टी ट्रैकर का विकल्प मौजूद है। इसके साथ ही इसमें आप अपने ट्रैकिंग को किसी दूसरे व्यक्ति से आसानी से बचा सकते है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह HTTPS एक्सटेंशन के साथ उपलब्ध है। इसके अलावा इसमें आपको बिल्ट इन ब्लॉकर, प्राइवेट बुकमार्क, पॉपअप ब्लॉकर और कई सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है।

7.) Kiwi

Kiwi मुख्य रूप से एक नया वेब ब्राउज़र है लेकिन UC Browser का एक शानदार विकल्प है। यह Chrome की तरह ही दिखता है। लेकिन इसमें काफ़ी अलग फीचर मौजूद है जिसे आप Chrome पर भी देखना पसंद करेंगे। यह थर्ड पार्टी कुकीज़ को ब्लॉक करता है और इसके साथ ही इसमें इनवेसिव ट्रैकर मौजूद है। इसमें क्रिपटो जैकिंग प्रोटेक्शन मौजूद है। इसमें आपको पॉपअप ब्लॉकर की भी सुविधा है जिससे कई सारे एड ब्लॉकिंग सर्विस मौजूद है। इसमें आपको AMOLED डार्क मोड की भी सुविधा मिलती है।

8.) Opera

Opera भी UC Browser के विकल्प के रूप में एक बेहद ही बेहतर वेब ब्राउज़र है। इसमें भी कई सारे फीचर उपलब्ध है। प्राइवेसी के नजरिए से भी यह एक जबरदस्त वेब ब्राउज़र है। इसमें ब्लॉक अनोईंग कुकीज़ भी मौजूद है और साथ में प्राइवेसी डायलॉग भी उपलब्ध है। इस वेब ब्राउज़र में आपको नाइट मोड, पासवर्ड मैनेजमेंट, प्राइवेट ब्राउजिंग, टेक्स्ट रैप फीचर, रीडिंग एक्सपीरिएंस की भी सुविधा उपलब्ध है। इसमें इन बिल्ट वीपीएन की भी सुविधा मौजूद है।

9.) Vivaldi

Vivaldi भी एक UC Browser का बेहतर विकल्प है। प्राइवेसी के दृष्टि से यह एक शानदार वेब ब्राउज़र है। इसमें आपको मुख्य रूप से इंटेग्रेटेड एड ब्लॉकर मौजूद है जो आपके वीडियो एड को ब्लॉक करता है। इसके साथ ही इसमें पॉपअप, इंट्रूसिव बैनर एड मौजूद है। इसका यूजर इंटरफ़ेस बेहद ही शानदार है। आप कभी भी इसको कस्टमाइज कर सकते है। इसमें आपको बिल्ट इन नोट्स टूल उपलब्ध है जिससे आप अपने अंदर के आईडिया और विचार को प्वाइंट में लिख सकते है। इसके साथ ही वेबपेज के फूल लेंथ का स्क्रीनशॉट भी इसके माध्यम से आप ले सकते है।

10.) DuckDuckGo

DuckDuckGo भी मुख्य रूप से UC Browser का एक शानदार विकल्प है। प्राइवेसी के दृष्टिकोण से यह और भी ज्यादा बेहतरीन है। यह थर्ड पार्टी ट्रैकर को भी ब्लॉक करता है और इसे बेहतर बनाता है। इसके माध्यम से आपको तुरंत पता लग जाएगा कि कौन आपको ट्रैक करने की कोशिश कर रहा है। इसमें आपको प्राइवेसी ग्रेड रेटिंग भी मौजूद है जिससे आपको यह पता चल पाएगा कि आप वेबसाइट पर कितने ज्यादा सुरक्षित है।

तो यह थी UC Browser के टॉप 10 विकल्प जिसका इस्तेमाल आप बेहद आसानी से कर सकते है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *