August 4, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
gaming headsets

भारत में मिलने वाले टॉप 10 Gaming Headsets (2020)

हर गेम खेलना वाले व्यक्ति से आप पूछेंगे कि गेम खेलने के लिहाज़ से क्या चीज़ सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है तो आपको देखने को यह मिलेगा की उसमें से ज्यादातर लोग एक फर्स्ट क्लास मॉनिटर और 4K अल्ट्रा वाइड स्क्रीन की बात करते हुए नज़र सा जाएंगे।

लेकिन कभी आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिला है जो मॉनिटर के साथ साथ गेमिंग हेडसेट की भी बात करता है। जी हां! आज हम इसी को लेकर आपको बताने जा रहे है कि कैसे गेमिंग के लिहाज़ से हेडसेट का कितना उपयोग होता है और यह कितना जरूरी है?

तो आज हम आपको बताने जा रहे है टॉप 10 Gaming Headset के बारे में जो भारत में काफी लोकप्रिय है और ग्राहक इसका इस्तेमाल करने से नहीं कतरा रहे है। आजकल गेम के साथ साथ यूजर को वर्चुअल अनुभव भी चाहिए होता है हो उनको एक काल्पनिक दुनिया में एक बेहतर रूप से अनुभव प्रदान कर सकें।

तो पेश है भारत में टॉप 10 Gaming Headset बिल्कुल आपके लिए।

1.) Razer ManO’War

इस Headset की खासियत बहुत ज्यादा है। सबसे पहले यह वायरलेस है और इसमें 7.1 सराउंड साउंड फीचर उपलब्ध है। एक्सटेंडर की मदद से 14 मीटर तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और बिना किसी की मदद से 12 मीटर तक इस्तेमाल कर इसका लुत्फ़ उठा सकते है। बहुत आसानी से यह सेटअप हो जाता है और इसके वायरलेस यूएसबी रिसीवर मौजूद है। इसके साथ ही यह काफी यूजर फ्रेंडली भी है। इसके साथ ही इसका साउंड सिस्टम काफी कमाल का है। इसमें क्रोमा RGB मल्टी कलर लाइटिंग मौजूद है। इसमें किसी भी तरह का वायर सिस्टम मौजूद नहीं है। वजन के लिहाज से यह थोड़ा ज्यादा जरूर है लेकिन डिजाइन और फीचर के मामले में उतना ही जबरदस्त।

2.) STEELSERIES ARCTIS PRO WIRELESS

मुख्य रूप से यह Gaming Headset PS4 गेमर्स के लिए बेहतरीन है। इसमें आपको 40 फीट तक का बहुत ही शानदार रेंज मिलेगा। यह एक वायरलेस हेडसेट है जिसमें यूजर्स को एक शानदार गेमिंग अनुभव प्रदान होता है। इसमें 2.4G और Bluetooth दोनों कनेक्शन के लिए यूजर को एक विकल्प प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमें जबरदस्त स्पीकर ड्राइवर है जिसके माध्यम से आप शानदार आवाज़ का लुत्फ़ उठा सकते है। वायरलेस ट्रांसमिशन तो इसका जबरदस्त है। कुल मिलाकर गेम के लिहाज़ से यह एक शानदार हेडसेट है जिसका आप गेम खेलते समय इस्तेमाल कर सकते है।

3.) LUCIDSOUND LS35X

यह भी गेमिंग के लिहाज़ से बेहद ही शानदार हेडसेट है। आरामदायक के साथ साथ इसके डिजाइन काफी स्टाइलिश है। इसके साथ ही इसमें जबरदस्त ऑडियो एक्सपीरिएंस भी है जो यूजर्स को गेम खेलते समय एक बेहतर आभासी दुनिया का अनुभव प्रदान करेगा। इसमें 50mm का स्पीकर है जिसमें न्योडीमियम मैग्नेट भी लगा है और इसकी बनावट बेहद ही शानदार है। सबसे खास बात इस हेडसेट की यह है कि बिना किसी अतिरिक्त वायर और केबल के ही यह Xbox One से कनेक्ट हो जाता है। इसमें ड्यूल माइक भी है और इसके साथ ही माइक को मॉनिटर करने के लिए भी शानदार डिजाइन उपलब्ध है। आज के दिनों में यह हेडसेट बाजारों में खूब धूम मचा रहा है।

4.) Asus ROG Centurion 7.1

मुख्य रूप से यह हेडसेट वायर हेडसेट है। इसमें यूएसबी वायर इंटरफेस मौजूद है। इसके साथ ही इसमें 10 ड्राइवर 7.1 सराउंड साउंड फीचर भी मौजूद है और ड्यूल यूएसबी एम्प्लीफायर भी है। इसकी साउंड सिस्टम भी कमाल की है और इसके लिए वॉल्यूम चैनल कंट्रोल सिस्टम भी है। इसके आवाज़ आपके कानों में गेम खेलते समय एक बेहतर अनुभव का परिचय करवाएंगी। इसके साथ ही इसमें यूनीडायरेक्शनल माइक्रोफोन मौजूद है। वजन के लिहाज़ से यह और हेडफोन के मुक़ाबले थोड़ा भारी है।

5.) V-MODA Crossfade Wireless

इसमें आपको दोनों विकल्प मौजूद है। वायर और वायरलेस दोनों इंटरफेस के साथ यह बाजारों में उपलब्ध है। इसमें आपको Bluetooth कनेक्टिविटी और बिल्ट इन माइक्रोफोन भी है। इसके साथ साथ इसमें लिथियम आयन बैटरी है जो करीब 12 घंटे तक इसके इस्तेमाल में काफी सहायता प्रदान करता है। इसमें आपको 50mm का ड्यूल डियाफ़ग्राम ड्राइवर भी लगा हुआ है। आवाज़ इसका बेहद ही शानदार है। डिजाइन और फीचर के मामले में यह जबरदस्त है।

6.) Astro A50 Wireless

यह मुख्य रूप से वायरलेस इंटरफ़ेस के साथ बाजारों में उपलब्ध है। सबसे ख़ास बात इस Gaming Headset की है कि इसमें डॉल्बी डिजिटल 7.1 सराउंड साउंड मौजूद है और यह PS4 गेमिंग स्टेशन के साथ काफी अच्छे से काम करता है। इसमें बेस स्टेशन के साथ यूएसबी चार्जिंग भी उपलब्ध है। यह न सिर्फ़ PS4 गेमिंग में बल्कि Xbox One, Xbox 360, PS3, PC और मोबाईल में भी कनेक्ट हो सकता है। यह बेहद ही आरामदायक है और डिजाइन भी बेहद शानदार। बाहर के आवाज़ को यह बहुत ही आसानी से अंदर आने ही नहीं देता है और एक शानदार अनुभव का प्रदर्शन करता है।

7.) Turtle Beach 350 Stealth VR

इसमें आपको वायर इंटरफेस के साथ 3.5mm का वायर कनेक्शन मिलता है। इसमें आपको बैटरी पॉवर अंप्लीफिकेशन फीचर मिलता है जिससे आप एक बार फूल चार्ज करने के बाद करीब 30 घंटे तक इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसमें Bass बूस्ट कंट्रोल के साथ साथ फूल रेंज ऑडियो सपोर्ट भी मिलता है। इसमें माइक कंट्रोलिंग के साथ साथ बाहर की आवाज़ों को कैंसल करके एक शानदार अनुभव प्रदान करने वाला सिस्टम भी मौजूद है। इसमें अर्गोनोमिक डिजाइन सिस्टम मौजूद है। इसका लुक भी काफी जबरदस्त है। यह गेमिंग के लिहाज़ से काफी शानदार है और आप इससे जबरदस्त गेम का आनंद उठा सकते है और वह भी शानदार आवाज़ के साथ।

8.) SteelSeries Siberia 840

इसमें भी आपको वायर और वायरलेस दोनों इंटरफेस मौजूद है। इसके क्लोज बैक इयरकप फीचर उपलब्ध है। इसके साथ ही इसमें डॉल्बी वर्चुअल 7.1 सराउंड साउंड भी मौजूद है। यह काफी आरामदायक है। इसके साथ ही Xbox 360, PS3/4, PC/Mac, Apple, होम इंटरटेनमेंट और मोबाइल से भी कनेक्ट हो सकता है। इसमें आपको Bluetooth कनेक्टिविटी, एंटी लेग फीचर भी मिलेगा। इसका आवाज़ बेहद ही शानदार है। गेमिंग के लिहाज़ से आवाज़ काफी मायने रखती है।

9.) HyperX Cloud Stinger

मुख्य रूप से यह 3.5mm के साथ एनालॉग वायर इंटरफेस में उपलब्ध है। इसमें भी आपको क्लोज बैक इयर कप मिलेगा। इसके साथ ही बाहर की आवाज़ को पूर्ण रूप से रोकने के लिए नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन उपलब्ध है। यह वाजनेमे काफी हल्का है। इसमें मल्टी प्लेटफ़ॉर्म कंपैटिबिलिटी भी उपलब्ध है। इसमें ऑनबोर्ड वॉल्यूम स्लाइडर भी मौजूद है। इसके साथ ही इसमें आपको 50mm का डायरेक्शनल ड्राइवर मिलता है जिससे स्टीरियो काफी जबरदस्त हो जाती है। यह काफी आरामदायक है और 90 डिग्री पर आसानी से रोरेट भी हो जाता है। गेमिंग के लिहाज़ से यह शानदार है और एक जबरदस्त अनुभव प्रदान करता है।

10.) Sennheiser GSP 350

यह भी मुख्य रूप से 3.5mm के वायर इंटरफेस के साथ यूएसबी ड्राइव में भी उपलब्ध है। इसमें 7.1 डॉल्बी सराउंड साउंड सिस्टम मौजूद है। इसमें ऑटोमेटिक माइक म्यूट सिस्टम भी उपलब्ध है। यह PC और अन्य उपकरण पर भी आसानी से काम करता है। इसका डिजाइन बेहद ही खूबसूरत है और लुक्स के मामले में यह और भी जबरदस्त। इसमें भी आपको नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन है जो बाहर की आवाज़ को अंदर आने नहीं देता है। गेम खेलने वाले यूजर के लिए यह एक शानदार विकल्प है और वह इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *