July 13, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

कुछ ही समय में भारत में तेज़ी से नाम कमानें वाले टॉप 3 सोशल नेट्वर्किंग प्लेटफ़ोर्म

आपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर बहुत सारे प्लेटफ़ॉर्म को देखा होगा। आजकल बहुत ऐसे ऐप है या यूं कहें तो बहुत सारे प्लेटफ़ॉर्म है जो काफ़ी कम दिनों में ही लोगों को दिलों पर राज करने लगी है। ख़ासकर इस लॉकडाउन की वजह से घर पर बैठें लोगों को नए नए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म खूब रास आ रही है।

तो आईए आपको बताते है वो कौन से तीन सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म है जो भारत में काफ़ी तेजी से अपना पैर पसार रहें है?

1.) Helo ऐप

यह ऐप मूल रूप से चीन आधारित ऐप है। यह ऐप मूलतः क्षेत्रीय मनोरंजन आधारित प्लेटफ़ॉर्म है और खासकर भारत जैसे देशों में इसकी काफ़ी लोकप्रियता है। इस ऐप की तकनीक Toutiao ऐप से बिल्कुल मिलती जुलती है जो कि चीन आधारित ही है। इस ऐप को लॉन्च हुए 4 महीने भी नहीं हुए है और यह Google Play Store पर फ्री ऐप डाउनलोड में टॉप 2 पर आ गया है। इतने ही कम दिनों में इसकी लोकप्रियता काफी कमाल कर देने वाली है।

आपको बताते चले कि भारत में करीब 90 प्रतिशत एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले लोग है। यानी 10 में से 9 फोन एंड्रॉयड आधारित है। Helo ऐप को अभी तक 20 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर लिया है और करीब 2 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स है । यह अपने आप ने बहुत बड़ी बात है।

यह ऐप भारत में Sharechat ऐप के बराबरी से अभी भी काफी दूर है। Sharechat भारत का टॉप क्षेत्रीय भाषा सोशल ऐप है, जिसका करीब 7.5 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स है। लेकिन Helo’s ऐप के प्रदर्शन को देखकर लगता है कि यह जल्द ही अपनी जगह और पहचान टॉप ऐप में बना लेगा।

Helo ऐप भले ही भारत में चार महीने पुराना ऐप हो लेकिन ByteDance बहुत दिनों से बाहर में चला आ रहा है। यह सितंबर 2017 में शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म Vigo के रूप में लॉन्च हुआ था। पिछले साल नवंबर के महीने में ByteDance ने $1 बिलियन में Musical.ly को खरीदा है।

2.) Mitron ऐप

यह ऐप भारत आधारित ऐप है और इसे आईआईटी रुड़की के छात्र शिवांक अग्रवाल ने डिजाइन किया है। भारत में कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में  “Vocal for Local” पहल की शुरुआत की थी और लोगों से यह अपील भी की थी कि वह अपने स्वदेशी चीज़ों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और देश की प्रगति का हिस्सा बनें।

यह Mitron ऐप अभी Google Play Store  पर उपलब्ध है और आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते है। अभी तक यह ऐप कुल 5 मिलियन डॉउनलोड हो चुका है। यह ऐप एक तरह से TikTok को खुली चुनौती प्रदान कर रहा है। इसके पीछे की वजह है इसकी बनावट है। यह TikTok की तरह ही है और इसका वीडियो स्टाइल, कैमरा डिजाइन और ट्रैक बिल्कुल TikTok की ही तरह काम करती है। सिर्फ़ बग को छोड़कर सारी समानताएं बिल्कुल वैसी की वैसी ही है।

लेकिन कहीं न कहीं ऐप की विशिष्टता किसी न किसी मायने में भारतीय ग्राहकों को अभी भी कचोट रही है कि इस ऐप में कुछ विशिष्ट खासियत नहीं प्रदान किया गया है। Play Store पर इसकी रेटिंग भी इस बग के आसपास ही दिखाई देती है लेकिन इन सभी मामलों के बीच Mitron ऐप की रेटिंग Play Store पर 4.7 स्तर है।

अगर आपने पहले TikTok ऐप इस्तेमाल किया है तो आपको यह Mitron ऐप इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यही कारण है कि लोग इसे बहुत तेज़ी से डाउनलोड कर रहे है और इसका बख़ूबी इस्तेमाल कर रहे है। या यूं कहे तो यह TikTok का इंडियन वर्जन है।

3.) GoMeta ऐप

meta

यह ऐप लोगों को एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है जिससे लोग अपने दिल की बात साझा कर सकते है और दूसरों की बात को भी सुन और समझ सकते है। आसान शब्दों में यूं कहा जाए कि यह एक दूसरे के विचारों को साझा करने का सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म है।

आप उस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपनी बात को दूसरे तक पहुंचा सकते है और अपने अनुभवों को दूसरे लोगों से साझा करता है। सबसे बड़ी बात यह है कि को आप महसूस करते है या फिर जिसके बारे में आप सोचते है आप उसे यहां पर पोस्ट कर सकते है। दूसरा व्यक्ति उसे पढ़ता है और उसे समझने की कोशिश करता है। विचारों और शब्दों का आदान प्रदान एक दूसरे की जिदंगी में सुकून की तरह होता अबू जिसे आप जब चाहें अपने जीवन में अमल कर सकते है।

जिंदगी में बहुत सारी बातें ऐसी होती है जो आपको पता नहीं होती है या फिर आपका ध्यान उस ओर नहीं जा पाता है। इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आपको व्यापक सोच और उसके पीछे की वजहों का पता चल पाता है। शायद आपकी बातों से किसी दूसरे को खुशियों का एहसास हो तो फिर आपकी बातों की और अहमियत बढ़ जाती है।

सबसे बड़ी और सबसे ख़ास बात यह है इस प्लेटफ़ॉर्म की कि आप अपना असल पहचान बताएं ही अपनी बात को एक दूसरे से साझा कर सकते है। इसका मतलब यह हुआ कि आपकी बातों की अहमियत है न कि आपके पहचान की। यह अपने आप के बहुत बड़ी बात होती है। लोगों की चंद ख्वाहिश भी होती है कि वह अपने विचारों को प्रकट बिना किसी पहचान के करें।

आप लोग भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते है और अपने विचार को लोगों के बीच साझा कत सकते है। जीवन में हर प्रकार के अनुभवों का सामना करना चाहिए। अनुभवों से ही इंसान सीखता और बढ़ता है।

तो यह थी टॉप 3 ऐप को भारत में काफी तेज़ी से नाम कमा रहे है। इस महामारी के दौरान और लॉकडाउन की वजह से लोग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का काफी तेज़ी से इस्तेमाल कर रहे है। यही वजह है कि सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म का क्रेज़ बहुत तेज़ी से लोगों के बीच फैला है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *