July 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

संवाद 2018: भारत के ‘5 इनोवेटिव स्टार्टअप’, जिन्होनें इस वर्ष खींचा सबका ध्यान

स्टार्टअप मुख्यतः इनोवेशन का ही दूसरा नाम है। आप आज के समय किसी भी क्षेत्र की बात कीजिए, आप पायेंगें की नई तकनीकों और दिलचस्प आईडियास ने हर क्षेत्र में कई बड़े और सकारात्मक बदलाव लाने में मदद की है।

इस साल भी देश में कई ऐसे स्टार्टअप ने अपनी पहचान स्थापित की, जिनकों शायद कुछ समय पहले तक आप राजस्व कमाने वाले एक मॉडल के रूप में सोच भी न सकते हों। और शायद यही कारण है कि इनमें से कई स्टार्टअप्स को अपनी पहचान बनाने में थोड़ा वक़्त भले लगा हो, लेकिन इन्होनें सामने आकर लोगों को हैरान करने के साथ ही साथ, उनका ध्यान भी काफी आकर्षित किया है।

आइये संक्षिप्त में जाने इस वर्ष लोगों के बीच चर्चा का विषय बने भारत के कुछ इनोवेटिव स्टार्टअप्स के बारे में।

1. Dream11

ऐसा होना असंभव है कि इस वर्ष Dream 11 का नाम शायद ही मोबाइल गेम प्रशंसकों ने न सुना हो। क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी इत्यादि जैसे खेलों में उपयोगकर्ताओं को ऐप-आधारित गेमिंग अनुभव प्रदान करने वाला यह प्लेटफ़ॉर्म, उपयोगकर्ताओं को वास्तिवक दुनिया के खेलों से और उन खिलाड़ियों से गेमिंग अनुभव के तहत जोड़े रखने का कार्य करता है। और इस ऐप की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इसमें स्टैट्स तथा प्लानिंग के लिए आपको वास्तविक दुनिया के अनुभव काफ़ी मददगार होते हैं। 

2012 में लॉन्च पेश किया यह गेमिंग ऐप धीरे धीरे ही सही लेकिन इस वर्ष लोगों के बीच भारी लोकप्रियता अर्जित करने में सफ़ल रहा है। मुम्बई आधारित इस कंपनी की शुरुआत हर्ष जैन और भावित शेठ ने की थी। और अब यह Tencent, Kalaari Capital, Multiples Equity जैसे निवेशकों से 100 मिलियन डॉलर तक का निवेश हासिल कर चुकें हैं। 

2. MoneyTap

देश में फिनटेक स्टार्टअप्स की संख्या काफ़ी तेजी से बढ़ रहीं है। और दिलचस्प बात यह है कि अधिकतर स्टार्टअप ही इन सेवाओं तकनीकी रूप से अत्यधिक सुगम बनाते हुए, बड़े ही लुभावने तरीके से पेश कर रहें है। और ऐसा ही है बेंगलुरु आधारित MoneyTap प्लेटफ़ॉर्म, जिसकी नींव 2016 में बाला पार्थसारथी, अनुज केकर और कुणाल वर्मा द्वारा रखी गई।

यह स्टार्टअप वेतनभोगी व्यक्तियों और प्रति माह $270 (INR 20,000) से अधिक कमाई करने वाले स्व-नियोजित पेशेवरों को बहुत ही आसानी से लोन प्रदान करने का कार्य करता है। MoneyTap का दावा है कि वह आवेदनकर्ता की योग्यता का मूल्यांकन चार मिनट से भी कम समय में कर, योग्य आवेदनकर्ता को रियल टाइम में लोन प्रदान कर देता है। 

इस स्टार्टअप ने अब तक Sequoia Capital, New Enterprise Associates, Prime Venture Partners, Eight Innovate जैसे निवेशकों द्वारा कुल 12.3 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल किया है। 

3. IndiaLends

2015 में गौरव चोपड़ा और मयंक कच्छवाहा शुरू किया गया स्टार्टअप, IndiaLendsक्रेडिट स्कोरिंग और एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म है जो उधारकर्ताओं को उनकी प्रोफाइल से मेल खाने वाले वित्तीय संस्थानों से उन्हें जोड़ता है। यह प्लेटफ़ॉर्म वित्तीय संस्थानों के साथ ही साथ उपभोक्ताओं को भी वित्तीय शिक्षा और उसमें लिप्त डाटा एनालिटिक्स और जोखिम स्कोरिंग सेवाएं भी प्रदान करता है।

दिल्ली आधारित इस स्टार्टअप ने अब तक ACPI, DSG Consumer Partners, American Express Ventures और अन्य निवेशकों से अब तक कुल 16 मिलियन डॉलर का निवेश अर्जित किया है

4. Smartivity Labs

स्मार्टविटी लैब्स (Smartivity Labs) नामक यह स्टार्टअप एक्टिविटी बेस्ड दिलचस्प  स्मार्ट लर्निंग एक्सपीरियंस और खिलौनें प्रदान करता है। वर्ष 2015 में अपूर्व गुप्ता, अश्विनी कुमार, रजत जैन और तुषार अमीन द्वारा स्थापित इस स्टार्टअप ने 3-14 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए रोबोटिक्स आधारित स्मार्ट शिक्षण प्रणाली के साथ ही साथ एक पेटेंट एआर-फोकस टिंकरिंग किट भी तैयार की है। भारत के अलावा यह स्टार्टअप सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, नाइजीरिया, पाकिस्तान में भी वितरक है।

इस स्टार्टअप को S Chand and Company, AdvantEdge, Tandem Capital, CFG Offshore Holdings, Ashish Kacholia, Namita Bhandare, Samridh Poddar, Nilkanth Kulkarni, Saurabh Mittal और Kunal Khattar जैसे निवेशकों से तब तक कुल 3.13 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल हुआ है। 

5. Meesho

2015 में विदित आत्रे, संजीव बर्नवाल द्वारा शुरू किया गया बेंगलुरु आधारित Meesho, फैशन, लाइफस्टाइल और अन्य श्रेणियों में उत्पाद बेचने वाले विक्रेताओं को एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करने वाला मंच है। यह सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से ऑनलाइन व्यवसायों को लॉन्च कर, उनके प्रचार प्रसार में सहायता सहायता प्रदान करता है।

इस स्टार्टअप ने अब तक Sequoia Capital, SAIF Partners, Y Combinator, Venture Highway, Investopad और अन्य निवेशकों से कुल 15.4 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल किया है।

 

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *