July 2, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए Zoom के अलावा टॉप 5 विकल्प; जो इस्तेमाल में हैं बेहद आसान

बहुत ही कम दिनों ने Zoom ऐप ने काफ़ी अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल कर ली है। ख़ासकर के इस कोरोना महामारी के दौरान लोग अपने अपने घरों से इस ऐप का इस्तेमाल बखूबी कर रहे है।

पिछले महीने करीब 200 मिलियन से भी ज्यादा डेली एक्टिव यूजर्स दर्ज़ किए गए है इसके साथ ही इसमें पिछले के मुकबले 10 मिलियन का उछाल दर्ज़ किया गया है। इसके साथ ही इसमें सिक्योरिटी के लिहाज़ से काफी दिक्कतें आ रही है। भारत में तो इसे सरकारी मंत्रालयों में इस्तेमाल करने पर भी रोक लगा दिया है। कुछ लोगों का कहना है कि यह चाइना आधारित ऐप है इसलिए इसके इस्तेमाल पर तत्काल रोक लगनी चाहिए।

Zoom ऐप पर नज़र डालें तो इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 100 लोगों से जुड़ सकते है वो भी मुफ़्त में। इसके साथ ही इसमें पेड प्लान भी है जिसके माध्यम से करीब 500 लोगों तक जुड़ा जा सकता है।

अगर आपको Zoom ऐप पर विश्वास नहीं है और आप चाहते है कि सुरक्षा के लिहाज़ से किसी दूसरे ऐप का इस्तेमाल करें तो हम आपके लिए आज लेकर आए है Zoom ऐप के टॉप 5 विकल्प। इसका इस्तेमाल भी बेहद आसान है।

तो आईए पेश है Zoom ऐप के टॉप 5 विकल्प जिसका आप बखूबी इस्तेमाल कर सकते है।

1.) Cisco Webex Meeting

इसे भी Zoom ऐप की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सभी देश में इस्तेमाल किया जा सकता है। ख़ासकर कोरोना महामारी की वज़ह से लोग जो घर बैठकर अपने कामों को पूरा कर रहे है उनके लिए यह ऐप बेहद ही लाभकारी है। घर बैठें आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से जुड़ सकते है और मीटिंग कर सकते है। इसमें भी फ्री फीचर है साथ में आपको 100 लोगों से एकसाथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते है। बस आपको Cisco Webex पोर्टल पर साइन अप करना होगा और फिर Webex मीटिंग जारी करना होगा। कुछ लिहाज़ से Zoom ऐप के मुकाबले इसमें सीमित फीचर है।

2.) Microsoft Team

इस ऐप में भी वो तमाम सुविधा मौजूद है जो Zoom ऐप में मौजूद है। इसके माध्यम से आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी कर सकते है साथ में ऑडियो, चैट और 10 जीबी तक टीम में फाइल स्टोरेज क्षमता भी मौजूद है। इस महामारी में इसे सभी के लिए फ्री कर दिया गया है। इसमें प्रत्येक व्यक्ति को 2 जीबी तक का पर्सनल फाइल स्टोरेज क्षमता प्रदान किया गया है। अगर आपके पास Office 365 अकाउंट मौजूद है तो आप बेहतरीन रियल टाइम अनुभव प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इसमें Word, Excel, PowerPoint और OneNote भी ऐड कर सकेंगे।

3.) Skype Meet Now

इस ऐप के माध्यम से भी आप वो तमाम सुविधा प्राप्त कर सकते है जो आप Zoom ऐप में प्राप्त करते थे। मुख्य रूप से यह ऐप अब उतना लोकप्रिय नहीं रहा है जैसे अन्य Microsoft Team और इसके जैसे दूसरे ऐप है लेकिन पर्सनल इस्तेमाल के लिए इस ऐप का अभी भी आप इस्तेमाल कर सकते है। लोगों की अधिकतम सीमा इसमें 50 है। यानी Zoom ऐप से तुलना की जाए तो उसकी आधी। Zoom में आपको 100 लोगों तक की मुफ़्त में सुविधा प्राप्त है। इसके साथ ही इसमें समय का कोई रोक टोक नहीं है जो कि सबसे अच्छी बात है। वहीं Zoom ऐप के माध्यम से आप मुफ़्त में बस 40 मिनट तक ही एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हो सकते है।

4.) Jitsi Meet

अगर आप मुफ़्त में किसी भी ऐप को Zoom ऐप के विकल्पों के रूप में देख रहे है तो Jitsi Meet से अच्छा और बेहतरीन ऐप आपको कोई नहीं मिल सकता है। यह एक ओपन सोर्स वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें कितने भी लोगों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होस्ट कर सकते है। इसमें किसी भी प्रकार की सीमा निर्धारित नहीं है। सबसे बड़ी खासियत है कि इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क भी नहीं देना होगा। तो आप इसका इस्तेमाल बेझिझक कर सकते है और बेहद ही खूबसूरती से अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग में शामिल हो सकते है। यह मुख्य रूप से 8×8 कंपनी के द्वारा फंडेड है।

5.) Google Hangout

अगर आप ऊपर चारों में से किसी का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आपके लिए Google Hangouts एक बढ़िया विकल्प है। आप इसका इस्तेमाल Zoom ऐप के विकल्पों के रूप में बेहद ही शानदार तरीके से कर सकते है। यह भी एक फ़्री अल्टरनेटिव के रूप में Zoom ऐप के स्थान पर मौजूद है। Google के प्रोडक्ट होने की वजह से इसके लिए आपको बस Gmail अकाउंट की जरूरत है और उसके बाद बहुत आसानी से आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। एक बार में आप 10 लोगों के साथ वीडियो कॉल कर सकते है और चैट करीब 150 लोगों के साथ एक साथ कर सकते है। अगर आप पेड प्लान खरीदते है तो आप 25 लोगों तक वीडियो कॉल को बढ़ा सकते है। वैसे 10 लोगों तक यह बिल्कुल ही मुफ़्त है।

इसके अलावा भी कई सारी ऐप आपको मिल जाएंगी। लेकिन ऊपर दिए गए Zoom ऐप के टॉप 5 विकल्पों को एक बार आप जरूर देखें। इसमें भी सामान्यतः वहीं सारी फीचर मौजूद है जो Zoom ऐप में हुआ करते है। ख़ासकर Jitsi Meet में तो Zoom ऐप से ज्यादा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की क्षमता मौजूद है और भी बिल्कुल मुफ़्त।

ग्राहकों के लिए और यूजर्स के लिए उसकी सुरक्षा और उसके डेटा की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अगर कोई भी ऐप इससे समझौता करता है तो यह बेहद गलत है और इसके ख़िलाफ़ यूजर्स को दूसरा विकल्प जरूर ढूंढ़ना चाहिए।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *