July 2, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

DTH और Cable सब्सक्राइबर्स के लिए TRAI ने लॉन्च किया Channel Selector ऐप

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( TRAI) ने एक Channel Selector ऐप लॉन्च किया है जो मुख्य रूप से डीटीएच और केबल टीवी ग्राहकों को देश में अपने सब्सक्रिप्शन पैकेज के देखने, उसे संशोधित करने और ऑप्टिमाइज़ करने में काफी मदद करेगा। इस ऐप का नाम ‘TRAI Channel Selector’ है। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपने मासिक सब्सक्रिप्शन पैकेज से चैनलों को चुनने और उसे हटाने का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। यह क्रमशः Android और iOS डिवाइसों के लिए Google के प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।

एक आधिकारिक बयान में TRAI ने कहा है कि यह ऐप इसलिए लॉन्च किया गया है क्योंकि उपभोक्ताओं को अपने केबल या डीटीएच सेवा प्रोवाइडरों की वेबसाइट पर सही पैकेजों का चयन करना काफ़ी मुश्किल हो रहा था। यह ऐप अन सभी समस्याओं को कम करने का प्रयास करेगा। रेगुलेटर ने कहा है कि ऐप ग्राहकों को कुल मासिक बिल को कम करने के लिए चैनल पर आधारित एक बेहतरीन ऑप्टिमम कॉन्फिग्रेशन भी सुझाएगा।

यह ध्यान देने योग्य बातें है कि सभी प्रमुख ऑपरेटरों ने अभी तक ऑन बोर्ड प्राप्त नहीं किया है। इस ऐप में वर्तमान में केवल चार डीटीएच ऑपरेटरों और चार मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (MSO) मौजूद है। इस सूची में Tata Sky, Dish TV, d2h, Airtel TV, alongside Hathway, SITI Networks, In Digital और Asianet शामिल है। TRAI ने कहा है कि सब्सक्राइबर बेस का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा इन आठ टीवी ऑपरेटरों से बनता है। उसके बाद यह भी कहा गया कि जल्द ही 12 अन्य MSO इस प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ेंगे।

इस मौके पर बोलते हुए TRAI के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि यह ऐप पूरे चैनल प्रक्रिया को और भी अधिक पारदर्शी बनाएगा। उनके अनुसार हमें यह महसूस करना होगा कि मानक और पारदर्शी होने पर चीज़ें काफ़ी आसान हो जाती है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य उपभोक्ता को सुविधा प्रदान करना है और हम उन सभी सुविधा को उन तक पहुंचाना चाहते है जो उनके हित में दीर्घकालिक रूप से विद्यमान होगा।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *