May 31, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

एडटेक स्टार्टअप Unacademy ने Steadview Capital के नेतृत्व में जुटाया $ 50M फंड

  • by Yogesh
  • September 3, 2019

बेंगलुरु स्थित एडटेक स्टार्टअप Unacademy ने स्टीडव्यू कैपिटल (Steadview Capital), सिकोइया इंडिया (Sequoia India), नेक्सस वेंचर पार्टनर्स (Nexus Venture Partners)  और ब्ल्यू वेंचर्स (Blume Ventures) से सीरीज डी फंडिंग राउंड में 50 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

इस फंडिंग राउंड में एक विज्ञप्ति के अनुसार अन्य स्टार्टअप संस्थापकों में Haptik के सह-संस्थापक और सीईओ अक्षित वैश्य और उडान (Udaan) के सह-संस्थापक और सीईओ सुजीत कुमार की भागीदारी भी देखी गईथी। इसके अलावा, Unacademy के संस्थापक – गौरव मुंजाल और रोमन सैनी ने भी इस राउंड में हिस्सा लिया था।

Unacademy ने पिछली बार जुलाई 2018 में अपनी सीरीज़ सी फंडिंग राउंड में 21 मिलियन डॉलर तक जुटाए थे। अब इस नए निवेश के बाद स्टार्टअप द्वारा उठाए गए कुल फंड $ 88.6 मिलियन हो गया हैं।

स्टार्टअप के अनुसार इस निवेश का उपयोग अधिक शिक्षकों को ऑनबोर्ड करने, कई परीक्षा श्रेणियों में फ्यूल ग्रोथ और उत्पाद और टीम बनाने में किया जाएगा।

इस निवेश को लेकर जानकारी देते हुए Unacademy के सह-संस्थापक और सीईओ गौरव मुंजाल ने कहा कि,

“हमारा लक्ष्य देश के प्रत्येक शिक्षार्थी को शिक्षा की उच्चतम गुणवत्ता तक पहुँच प्रदान करना है। हम छोटे शहरों और शहरों में शिक्षार्थियों से अभूतपूर्व वृद्धि और जुड़ाव देख रहे हैं और यह देखने के लिए भी बहुत विनम्र हैं कि शीर्ष-गुणवत्ता वाले शिक्षक छात्रों तक पहुंचने के लिए Unacademy को अपने प्राथमिक मंच के रूप में चुन रहे हैं। “

Unacademy की स्थापना 2015 में गौरव मुंजाल, रोमन सैनी और हेमेश सिंह द्वारा की गई थी। वर्तमान में इस प्लेटफॉर्म में 10,000 से अधिक पंजीकृत शिक्षक और 13 मिलियन उपभोक्ता हैं। अक्टूबर 2018 में, Unacademy ने जयपुर स्थित ऑनलाइन शिक्षा और कैरियर पोर्टल Wifistudy का अधिग्रहण किया था, जो सबसे तेजी से बढ़ती शिक्षा YouTube चैनलों में से एक है।

Unacademy ने हाल ही में अपना प्लस सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है, और इसके लॉन्च के बाद से 50,000 से अधिक शिक्षार्थियों ने Unacademy Plus की सदस्यता ली है। Unacademy Plus सब्सक्रिप्शन 20 से अधिक परीक्षा श्रेणियों के लिए उपलब्ध है और छात्रों को देश भर के शिक्षकों द्वारा लाइव पाठ्यक्रमों के लिए असीमित पहुंच प्रदान करता है।

वहीं स्टीडव्यू कैपिटल (Steadview Capital) के प्रबंध निदेशक रवि मेहता ने कहा कि,

“हम भारत में अग्रणी शिक्षा कंपनी बनने की उनकी यात्रा में Unacademy के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं। लाखों छात्रों और परीक्षार्थियों को देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों तक पहुंचने के लिए सक्षम बनाने के लिए कंपनी एक बड़ी उपभोक्ता आवश्यकता के लिए समाधान कर रही है,”

वहीं सेक्विया कैपिटल (Sequoia Capital) इंडिया, सिंगापुर के प्रबंध निदेशक शैलेंद्र सिंह ने कहा कि,

“Unacademy बनाने में एक बहुत ही सार्थक Edtech कंपनी है और Sequoia India इस दौर में काफी निवेश करने के लिए उत्साहित है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *