2020 से Online-Only लॉन्च की प्रथा समाप्त करेंगें Vivo, Oppo और Realme

जहां देश में व्यापारी समुदाय ई-कॉमर्स खिलाड़ियों को अपने कारोबार के लिए एक बड़े खतरे के रूप में देख रहें हैं, वहीँ भारी छूट देकर मोबाइल फोन के खुदरा विक्रेताओं के लिए परेशानी बने इस कारण का अब समाधान निकलने सा लगा है।

दरसल खुदरा विक्रेताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए 3 अग्रणी स्मार्टफोन ब्रांडों से प्रतिबद्धता दी है कि वह जनवरी 2020 से ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को कोई विशेष अधिकार नहीं देंगे।

जी हाँ! दरसल Realme, Oppo और Vivo ने एक अहम फ़ैसला किया है कि ये ब्रांड आने वाले साल यानि 2020 से अब अपने फ़ोनों को सिर्फ़ ऑनलाइन चैनलों पर बिक्री के लिहाज़ से लांच करने की प्रथा को खत्म करेंगें और ऑफलाइन स्टोर्स पर भी इनके फोन लांच के दिन से ही प्राप्त हो सकेंगें।

इसको एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाना चाहिए क्योंकि Amazon और Flipkart अपने प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन लॉन्च किए जा रहे मोबाइल फोन मॉडल के इस विशेषाधिकार का आनंद काफी समय से ले रहे हैं।

इस तरह के मॉडल ऑफ़लाइन स्टोर में उपलब्ध कराने से पहले एक लंबा समय अंतराल होता है। हालाँकि Vivo, Realme और Oppo के इस ऐलान के बाद भी अभी तक Samsung और Xiaomi जैसे दो प्रमुख दिग्गजों ने इसको लेकर किसी भी प्रकार की प्रतिबद्धता जाहिर नहीं की है।   

आपको बता दें कि ऑफ़लाइन खुदरा व्यापारियों द्वारा शिकायत की गई है कि उन्हें भी विभिन्न ब्रांडों द्वारा लॉन्च किए गए नए मोबाइल फोन मॉडल की बिक्री का हक़ उनके लांच के दिन से ही मिलना चाहिए।

दरसल कई बड़ी मोबाइल ब्रांड्स फोन को लॉन्च होने के कुछ महीनों तक सिर्फ़ ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से भारी छुट के साथ पेश करती हैं और जब कुछ समय बाद यही फोन ऑफलाइन तौर पर खुदरा व्यापारियों के लिए मुहैया करवाए जाते हैं तब तक ग्राहकों की रूचि इस फ़ोन से खत्म सी हो चुकी होती है। और बाज़ार में तब तक कुछ नए मॉडल लांच हो चुकें होतें हैं। 

यह चलन ऑफलाइन व्यापारियों के लिए अब काफी चिंता का विषय बनाता जा रहा है, क्यूंकि इससे फ़ोनों की ऑफलाइन बिक्री पर काफी नकारात्मक असर पड़ा है। 

और इन्हीं चीज़ों को ध्यान में रखते हुए Oppo, Vivo और Realme ने अब कहा है कि वे समझते हैं कि बाजार में एक सामान समृद्धि के लिए सभी खिलाडियों को सामान अवसर भी दिए जाने चाहिए और चूँकि उनके ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के साथ समझौते इस साल दिसंबर में समाप्त होंगे इसलिए अब वह जनवरी 2020 के बाद लॉन्च होने वाले नए मॉडलों को ऑनलाइन और ऑफलाइन समान कीमतों और सामान समय पर बेचने की शुरुआत करेंगें।

जी हाँ! डिवाइस की रिलीज भी एक साथ की जाएगी। आपको बता दें इन तीन ब्रांडों का भारतीय बाजार में 30% हिस्सेदारी रखते हैं।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *