walmart-fund-phonepe-techsamvad-hindi-news

Flipkart के स्वामित्व वाले PhonePe में Walmart ने किया 743 करोड़ रुपये का निवेश

डिजिटल पेमेंट का दौर भारत में तेजी से आया और इस दौर का लाभ उठाते हुए बाज़ार में कई प्लेयर्स ने अपने अपने पैर देशवासियों के बीच मजबूती से जमा लिए हैं

इन खिलाडियों में प्रमुख हैं, Paytm, PhonePe, Google Pay और हाल ही में लांच हुआ Xiaomi Pay भी और डिजिटल भुगतान क्षेत्र में बढ़ती इस प्रतिद्वंद्विता को एक उचित स्तर पर बढ़ावा दे रहा है, इन्हें लगातार मिलता निवेशकों का भरोसा और उनका साथ। 

और अब बीते कुछ समय में तेजी से अपना नाम बनाने वाली Flipkart अधिकृत PhonePe ऐप पर अब वालमार्ट (Walmart) ने भी विश्वास जताते हुए इसमें 743 करोड़ रूपये का निवेश किया है।

जी हाँ! दरसल वालमार्ट (Walmart) ने कुछ समय पहले ही PhonePe में लगभग 500 मिलियन डॉलर का निवेश करने संबंधी वादा kiya था। 

इस राशि का इस्तेमाल कंपनी मुख्यतः अपनी सेवाओं के प्रसार और अपने प्लेटफ़ॉर्म को बेहतर बनाने के साथ ही साथ विज्ञापन को लेकर भी करेगी। दरसल फ्लिप्कार्ट (Flipkart) ने भी विज्ञापनों को हमेशा से ही तवज्जों दी है। और अपने डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म के लिए भी कंपनी यही रणनीति अपना रही है। 

इसी के चलते हाल ही में आईपीएल (IPL) प्रायोजक बनने के साथ ही साथ कंपनी ने आमिर खान को अपने ब्रांड एंबेसडर के तौर पर नियुक्त किया है। 

खैर! अब देखना यह है कि डिजिटल भुगतान क्षेत्र में वर्चस्व की इस लडाई में आखिर कौन खुद को बड़ा साबित कर पता है। क्यूंकि अब महज़ मुख्य टक्कर Paytm और PhonePe जैसे स्थानीय खिलाड़ियों तक सीमित न रहते हुए Google Pay और Xiaomi Pay जैसे बड़े उपयोगकर्ता आधार वाले वैश्विक खिलाड़ियों के साथ साझा हो चुकी है। 

और यह सब उपयोगकर्ताओं के लिहाज़ से काफी अच्छा है, क्यूंकि जितने अधिक प्रतिद्वंदी होंगें वह उतना ही अपनी सुविधाओं को सुगम, सुरक्षित और सस्ता बनाते हुए लोगों को आकर्षित करने का प्रयास करेंगें। 

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *