Walmart जल्द कर सकता है PhonePe को मूल कंपनी Flipkart से अलग

मूल कंपनी Flipkart के बोर्ड से अलग इकाई के रूप में हटने की सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के सात महीने के भीतर, डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म PhonePe के एक स्वतंत्र इकाई बनने की कोशिशें तेज हो गई हैं।

जी हाँ! आपको बता दें कि ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक Walmart ने अब PhonePe को Flipkart से डिमर्ज करने की योजना बनाई है, अमेरिका आधारित Walmart पूरी तरह से इस तेजी से बढ़ते डिजिटल पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म पर अपना स्वामित्व बना सके।

दिलचस्प यह है कि यह प्रस्तावित योजना ऐसे समय में लाई गई है जब PhonePe शेयरों की प्राथमिक और द्वितीयक बिक्री के माध्यम से एक बड़ा निवेश दौर तलाश रहा है।

खास यह भी है कि अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी Morgan Stanley की हालिया रिपोर्ट में PhonePe का मूल्यांकन करीब $7 बिलियन का बताया गया है।

READ  Imagismart Solutions ने SucSEED Venture Partners के नेतृत्व में जुटाया फंड

वहीँ दूसरी ओर उद्योग के विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह निवेश का अगला दौर हासिल करते ही अपना मूल्यांकन $10 बिलियन से अधिक का कर लेगा।

और ऐसे हालातों में Walmart के लिए PhonePe पर पूरा स्वामित्व हासिल करना बेशक ही एक फ़ायदे का सौदा होगा। इसके अलावा, वॉलमार्ट दोनों संस्थाओं को अलग-अलग सूचीबद्ध करेगा।

आपको बता दें की कुछ ही साल पहले हुए 16 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण सौदे के समय ही बेंटनविले-आधारित कंपनी Walmart ने यह घोषणा की थी कि वह अगले चार वर्षों में Flipkart IPO स्थापित करने की दिशा में काम करेगा।

दरसल PhonePe की लोकप्रियता बीच के समय में KYC जैसे विवादों में Paytm के फंसने की वजह से काफी तेजी से बढ़ी है और अब बाज़ार में Google Pay और Paytm जैसे दिग्गजों से मुक़ाबला करने के लिए PhonePe नए बड़े निवेश दौर की तालश में है।

वृद्धि के मामले में, PhonePe, जो UPI- आधारित लेनदेन में पीछे था वह अब 37% से अधिक मार्केटशेयर के साथ इस क्षेत्र में अग्रणी बन गया है।

आपको बता दें कि पीयर-टू-पीयर (पी2पी) भुगतानों के अलावा PhonePe ने यूपीआई-आधारित व्यापारी (​​पी2एम) भुगतानों को टैप करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। समीर निगम की अगुवाई वाली फर्म बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा के बीच धन प्रबंधन और तीसरे पक्ष के बीमा उत्पादों जैसी पेशकश भी कर रही है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *