May 31, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Walmart ने अपने चीन परिचालन में किया $ 1.2B का निवेश

  • by Yogesh
  • July 2, 2019

प्रमुख वैश्विक खुदरा विक्रेता, वॉलमार्ट (Walmart) ने अगले 10 वर्षों में चीन में 8 बिलियन युआन या 1.2 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की है।

एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने एक बयान जारी कर यह भी कहा कि वह देश में 10 से अधिक लॉजिस्टिक्स केंद्रों (logistics centres) की स्थापना या नवीनीकरण करेगी।

वॉलमार्ट (Walmart) ने 1996 में शेनजेन में एक सुपरसेंटर (supercentre) और सैम के क्लब (Club) के उद्घाटन के साथ चीन में प्रवेश किया था। और आज वॉलमार्ट (Walmart) एक ग्लोबल सोर्सिंग कार्यालय (Global Sourcing Office) संचालित करता है और कई प्रारूपों और बैनरों के तहत स्टोर करता है। जून 2016 में राजस्व के आधार पर चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स (e-commerce) कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) और JD.com ने ई-कॉमर्स (e-commerce) और रिटेल (retail) के संयोजन के माध्यम से चीन भर में उपभोक्ताओं की सेवा के लिए एक रणनीतिक गठबंधन की घोषणा की थी।

वॉलमार्ट (Walmart) की ताजा घोषणा जापान के ओसाका में सप्ताहांत में संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक बैठक के बाद हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, वॉलमार्ट (Walmart) ने चीन में अपने रिटेल नेटवर्क ( retail network) को देश के “स्मार्ट रिटेल (smart retail)” आंदोलन के साथ खुदरा और टेक दिग्गजों जैसे अलीबाबा (Alibaba) और टेनसेंट (Tencent) जैसे ऑनलाइन और हाई स्ट्रीट शॉपिंग (high street shopping) को मिलाने के लिए समझौता किया है।

वॉलमार्ट (Walmart) भारत खुदरा बाजार (retail market) में ऑफ़लाइन और ऑनलाइन उपस्थिति दोनों के साथ एक प्रमुख निवेशक है। इसने मई 2018 में 16 बिलियन डॉलर मूल्य के सौदे में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल द्वारा स्थापित ई-कॉमर्स (e-commerce) प्रमुख फ्लिपकार्ट (Flipkart) में बहुमत हिस्सेदारी हासिल की है। फ्लिपकार्ट (Flipkart) के साथ समझौते ने स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र (startup ecosystem) के लिए एक बेंचमार्क बनाया और वॉलमार्ट (Walmart) को भारत के बाजार में अपने प्रतिद्वंद्वी प्रतिद्वंद्वी अमेज़न (Amazon) के खिलाफ खड़ा कर दिया।

वॉलमार्ट (Walmart) होलसेल रिटेल स्पेस में भी काम करती है। यह

“बेस्ट प्राइस” के ब्रांड नाम के तहत 24 बी 2 बी आधुनिक थोक स्टोर का मालिक है और इसका संचालन करता है। कंपनी भारत में तीन पूर्ति केंद्र भी संचालित करती है। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *