August 8, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

WhatsApp में Dark Mode के पेश होने की अटकलें हुई तेज़

Facebook Messenger में एक डार्क मोड है, और अब Instagram में भी डार्क मोड उपलब्ध करवा दिया गया है। लेकिन दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय चैट ऐप WhatsApp में भी यह बेहद पसंद किये जाने वाला फीचर नहीं है।

लेकिन हमेशा की तरह एक बार फ़िर से अटकलों का बाज़ार तेज है कि Facebook के स्वामित्व वाले इस लोकप्रिय चैटिंग ऐप WhatsApp में जल्द ही डार्क मोड मुहैया करवाया जा सकता है। 

आपको बता दें कि सितंबर 2018 में इससे जुड़ी पहली अफवाह सामने आई थी। तब कुछ लीक और स्क्रीनशॉट सामने आए हैं लेकिन कुछ भी पुख्ता नहीं था की यह सुविधा कब तक पेश की जाएगी।

और हमेशा की तरह यह सुविधा पेश नहीं की गई लेकिन अब यह इंतजार खत्म होता नजर आ रहा है। नवीनतम एंड्रॉइड बीटा अपडेट में सेटिंग्स में एक नया विकल्प है जो यह दर्शाता है कि कि यह सुविधा अंततः रिलीज़ के लिए तैयार है।

व्हाट्सएप बीटा टेस्टर WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp जल्द ही ‘डार्क थीम’ को पेश करेगा। आपको बता दें कि बीटा टेस्टर ने एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.19.282 में यह मोड उपलब्ध होने की जानकारी दी है।

दरसल डार्क मोड को पसंद किये जाने के दो मुख्य कारण हैं एक तो यह की यह आँखों को सुकून डेटा है और दूसरा यह की इस मोड के चलते फ़ोनों में बैटरी भी बचती है। और यह विशेष रूप से AMOLD डिस्प्ले वाले फ़ोनों पर कारगर होता है।

WABetaInfo ने सेटिंग टैब के तहत थीम विकल्प के साथ WhatsApp के डार्क मोड के कुछ स्क्रीनशॉट भी अपलोड किए हैं। ‘थीम’ अनुभाग में तीन विकल्प हैं – लाइट थीम, डार्क थीम और सिस्टम डिफ़ॉल्ट।

लाइट थीम सामान्य व्हाइट थीम प्रदान करती है, डार्क थीम सामान्य ग्रे थीम के साथ आती है और डिफ़ॉल्ट सेटिंग के लिए, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के एंड्रॉइड सिस्टम द्वारा उपयोग किए जाने वाले विषय की पहचान करता है, और स्वचालित रूप से व्हाट्सएप में सेट करता है।

वर्तमान में यह सुविधा विकसित होने के चरण में है और उम्मीद है कि यह जल्द ही एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर उपलब्ध होगी। 

Dark Mode को हमेशा से ही आँखों को सुकून देने वाले मोड के रूप में देखा गया है, और जब आज लोग अपना अधिकांश समय WhatsApp जैसे एप्लीकेशनों में व्यतीत कर रहें हैं, तो ऐसे में इसको WhatsApp इत्यादि में शामिल किया जाना बेशक ही उपयोगकर्ताओं द्वारा बेहद पसंद किया जाएगा। 

Founder & Editor-In-Chief | Founded in 2017, TechSamvad is the only Media Platform reporting in Technology, Startups, and Business domain in Hindi.
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *