July 3, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Paytm ने भारत में लॉन्च किया कार्ड द्वारा OTP-Less पेमेंट का विकल्प

भारतीय डिजिटल भुगतान क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Paytm ने 31 अक्टूबर को एक नई सुविधा शुरू करने की घोषणा की, जिसके तहत अब उपयोगकर्ता बिना किसी One Time Password (OTP) के कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह सुविधा Visa और Mastercard भुगतान कार्ड के लिए शुरू की जा सकती है। नियमित भुगतान डिजिटल लेनदेन की तरह OTP-Less सुविधा उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन खुदरा स्टोरों पर भुगतान करने की अनुमति देगी।

इसके जरिये आप Paytm पार्टनर जैसे Zomato इत्यादि में भी भुगतान के लिए इस सुविधा का लाभ उठा पायेंगें। इस बीच आपको बता दें कि Paytm ने ईकॉमर्स वेबसाइट Myntra को भी अपने सहयोगियों में शामिल किया है।

दरसल इसके माध्यम से Paytm के अनुसार कंपनी की कोशिश भारतीय भुगतान प्रणाली में एक नए तरह का विकल्प पेश करने और भुगतान प्रणाली को एक कदम और आगे बढ़ाने की है।

हालाँकि इस संभवना से भी इंकार नही किया जा सकता है कि कंपनीतरह के विकल्प पेश करने से मक़सद पेमेंट समय को कम करके पेमेंट की संख्या को बढ़ाने का भी हो सकता है।

इस मौके पर Paytm के पेमेंट्स गेटवे के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पुनीत जैन ने कहा,

“यह पारंपरिक 3DS भुगतान फ्लो में आने वाली समस्या जैसे SMS डिलीवरी इशू, ब्रेकआउट इत्यादि को हल करता है।”

विजय शेखर शर्मा द्वारा 2010 में स्थापित Paytm भारत के शुरुआती डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों में से एक है। और इसलिए Paytm अक्सर इसकी जिम्मेदारी समझते हुए नई सेवाओं की पेशकश करता रहा है।

इस भुगतान प्लेटफ़ॉर्म की सेवाओं की बात करें तो यह बैंकिंग सेवाओं, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई भुगतान, वॉलेट सेवाओं, पेटीएम मॉल के साथ ई-कॉमर्स, इवेंट टिकटिंग सेवाओं, निवेश और धन प्रबंधन, बीमा और गोल्ड सेवा क्षेत्रों में भी सक्रीय रूप से नज़र आता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeiTY) की एक रिपोर्ट के अनुसार, Paytm Payments Bank जुलाई 2019 में डिजिटल लेनदेन बाजार में अग्रणी रहा। Paytm के पास जुलाई 2019 तक 130 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता और 450 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं।

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *