Capacita Connect पहली बार निकलती RAIN से बाहर

  • by Yogesh
  • May 22, 2019

महिला-नेतृत्व वाला स्टार्टअप कैपेसिटा कनेक्ट Capacita Connect राजस्थान एंजेल इनोवेटर्स नेटवर्क (RAIN) से बाहर निकलने वाला पहला स्टार्टअप बन गया।

बता दें कि कैपेसिटा कनेक्ट Capacita Connect  के प्रमुख निवेशकों में रजनीश भंडारी और RAIN के अध्यक्ष और सह-संस्थापक महावीर शर्मा को छोड़कर, जो आंशिक रूप से बाहर हो गए हैं, अन्य सभी निवेशक पूरी तरह से बाहर हो गए हैं।

गौरतलब है कि जयपुर स्थित इस स्किल डेवलपमेंट स्टार्टअप (skill development startup) की स्थापना 2017 में आईआईएम-सी (IIM-C) के पूर्व छात्र शिप्रा भूटानी, निमिष भूटानी और आईआईटी-बॉम्बे (IIT-Bombay) के पूर्व छात्र विवेक लोढ़ा जो कि 2018 में सह-संस्थापक और सीईओ के रूप में शामिल हुए थे ने की थी। विवेक एक सीरियल एंटरप्रेन्योर (serial entrepreneur), एंजेल इन्वेस्टर (angel investor) और स्टार्टअप मेंटर (startup mentor) हैं, जो वर्तमान में जेवीएस फूड्स  (JVS Foods) में निदेशक के पद पर कार्य कर रहे हैं।

बता दें कि कैपेसिटा कनेक्ट  Capacita Connect भारत में स्किल इकोसिस्टम (skills ecosystem) का एक डिजिटल एग्रीगेटर (digital aggregator) है जो छात्रों को काउंसलिंग से लेकर स्किलिंग और प्लेसमेंट (placement) / रोजगार (employment) में मदद करता है और सही मैनपावर वाले उद्योगों की मदद करता है। इसका प्रमुख डिजिटल मंच में उत्पाद कौशल कनेक्ट उद्योगों में सत्यापित कुशल जनशक्ति को जोड़ने के लिए एक है। यह स्टार्टअप सीधे व्यावसायिक संस्थानों से डेटा एकत्र करता है, इसे मान्य करता है, और उद्योग के लिए इसे मैप करता है।

READ  Facebook Messenger जल्द ही दे सकता है मैसेज 'Unsend' फीचर

यह स्टार्टअप एयरोस्पेस (aerospace), कृषि ( agriculture), घरेलू कामगारों ( domestic workers), इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर ( electronics and hardware), और हेल्थकेयर (healthcare) सहित कुल 38 क्षेत्रों के साथ काम करता है, जिसमें सुरक्षा गार्ड (ecurity guards) , डिलीवरी अधिकारी ( delivery executives), और स्टूवर्स (stewards) से लेकर टेलीकॉलर्स (telecallers) और कंप्यूटर ऑपरेटर (computer operators) सहित 240 नौकरियां देता है।

वहीं नवीन विकास के बारे में चर्चा करते हुए शिप्रा ने कहा कि “हमारे उपयोगकर्ताओं को सरकार द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है, और नियोक्ताओं को पृष्ठभूमि की जांच के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम उनके लिए आधार सत्यापन करते हैं।” उन्होंने कहा कि स्टार्टअप महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करता है।

READ  "सोशल मीडिया के लिए Regulations हैं जरूरी": Facebook India प्रमुख

वहीं शिप्रा ने कहा कि “हम उन लोगों को लाने में सक्षम हैं जिन्होंने शॉपिंग मॉल में सफाई का काम किया है। समुदायों में स्वयं-सहायता समूहों के साथ काम करते हुए, हम वंचित लोगों की अंग्रेजी बोलने और कंप्यूटर कौशल में प्रशिक्षित करके उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाते हैं। ”

गौरतलब है कि Capacita Connect ने राजस्थान सरकार द्वारा SheSparks 2018, CII औद्योगिक नवप्रवर्तन पुरस्कार (Industrial Innovation Award) और प्लेसमेंट में उत्कृष्टता सहित कई प्रशंसाएं हासिल की हैं।

वहीं अब Capacita Connect 2021 तक वैश्विक उपस्थिति का लक्ष्य बना रहा है। इसके लिए Capacita Connect ने चार फंडिंग राउंड में लगभग 5 करोड़ रुपये जुटाए हैं, और हर तिमाही में राजस्व में 30-40 प्रतिशत की वृद्धि का दावा किया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *