July 1, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

शायद ये है दुनिया का सबसे छोटा गेमिंग लैपटॉप

गेमिंग लैपटॉप का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में क्या दौड़ता है? यहीं न कि यह काफ़ी भारी भरकम होगा वजन में, काफ़ी बड़ा सा दिखने वाला होता है। लेकिन इन सबके से अलग आज मैं ऐसी गेमिंग लैपटॉप के बारे में आपको बताने जा रहा हूं जो आपके नज़रिए को बिल्कुल बदल कर रख देगा।

जी हां! ऐसी ही गेमिंग लैपटॉप है “GPD Win Max”, जो बाक़ी सारे गेमिंग लैपटॉप से बिल्कुल अलग है। यह मुख्य रूप से पोर्टेबल गेमिंग कंसोल है जो दुनिया का सबसे छोटा गेमिंग लैपटॉप है।

इसको Shenzhen आधारित GamePad Digital (GPD) Technology Co. Ltd. द्वारा मैन्युफैक्चर्ड किया गया है। कंपनी ने बहुत ही शानदार पोर्टेबल लैपटॉप डिजाइन किए है जिससे यूजर उसे बड़ी आसानी से अपने हाथों में पकड़ कर उसे कहीं भी ले सा सकते है।

दुनिया का सबसे छोटा गेमिंग लैपटॉप

कंपनी के अनुसार GPD Win Max एक साथ से ऑपरेट होने वाला गेमिंग कंसोल है। यह मुख्य रूप से AAA टाइटल जैसे कि स्पाइडर मैन और माइल्स मोरालेस जैसे मीडियम में 60Hz के सेटिंग पर भी चल सकता है। एक हाथ से चलने वाला GPD Win Max मुख्य रूप से एक एकीकृत नियंत्रण के साथ साथ फूल फलेज्ड कीबोर्ड और ट्रैक पैड के साथ उपलब्ध है।

यह डिवाइस मुख्य रूप से पोर्टेबल गेमिंग पर केन्द्रित है तो कंपनी ने GPD Win Max को एल्यूमिनियम कवर और एक एविएशन ग्रेड एंटी शॉक एबीएस सिंथेटिक रेजिन के साथ टिकाऊ और बेहतरीन ढंग से बनाया है। GPD ने लैपटॉप को ड्यूल डेस्कटॉप ग्रेड कूलिंग फैन के साथ दो कूलिंग पाइप्स लगाकर थर्मल मैनेजमेंट पर गंभीरता से ध्यान दिया है ताकि यह ज्यादा इस्तेमाल करने पर गर्म नहीं हो।

इसमें मुख्य रूप से 10nm Intel 10-gen Ice Lake U CPU मौजूद है और साथ में Intel 11th-gen Iris Plus 940 GPU भी मौजूद है। इस डिवाइस में आपको 512 जीबी एसएसडी स्टोरेज भी मिलेगा और इसके साथ आपको काफ़ी पोर्ट्स भी मौजूद होंगे जिससे आप एक्सटर्नल डिस्प्ले और अन्य पार्ट्स कनेक्ट कर सकते है। इसके साथ ही इसमें आपको 8 इंच का H-IPS डिस्प्ले भी है जिसे आप 180 डिग्री पर घुमा भी सकते है और यह बेहद ही सुविधाजनक है। यह हैंड हेल्ड गेमिंग के लिए सबसे उपयुक्त है।

इसमें मुख्य रूप से यूजर्स को इंटीग्रेटेड कंट्रोलर सेटअप भी मिलता है। इस लैपटॉप के ऊपरी दाएं कोनों पर आपको एनालॉग थंबस्टिक ABXY बटन मिलेगा और ऊपरी बाएं कोनें पर आपको एक अन्य एनालॉग स्टिक मिलेगा जिसमें मुख्य रूप से 4 वे डी पैड लगा हुआ है। स्टैंडर्ड थंबस्टिक और बटन के अलावा, लैपटॉप के दोनों ऊपरी किनारों पर L1-L2 और R1-R2 ट्रिगर बटन भी मौजूद है।

इसके माध्यम से यूजर्स इंटीग्रेटेड कंट्रोलर सेटअप से आसानी से गेम्स खेल सकते है और बिना गेमिंग माउस का इस्तेमाल किए बिना ही गेम्स खेल सकते है। इसके लिए फैंसी RGB कीबोर्ड और गेमिंग माउस मैट की भी जरूरत नहीं है।

वर्तमान में GPD Win Max को क्राउड फंडिंग प्लेटफ़ॉर्म Indiegogo पर उपलब्ध है। हालांकि ज्यादा दिन तक उस प्लेटफ़ॉर्म पर यह नहीं रहने वाला है क्योंकि इसका कैंपैन 3 से 4 दिन में समाप्त हो रहा है। अगर आपको यह गेमिंग लैपटॉप खरीदना है तो आपको 58,941 रुपए खर्च करने पड़ेंगे और यह आपको अगले महीने में आपके पास पहुंच जाएगा।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *