Xiaomi MI Pay हुआ भारत में लॉन्च, ‘Mi ऐप्स स्टोर’ पर होगा उपलब्ध

शाओमी (Xiaomi) लगातार ही अपने शानदार और कम कीमतों वाले फ़ोन के साथ भारतीय उपयोगकर्ताओं के बीच तेजी से लोकप्रियता अर्जित कर रहा है। लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी इतने से ही खुश नहीं है।

Xiaomi ने 2019 की शुरुआत से ही भारतीय उपयोगकर्ताओं के बीच उत्सुकता बरक़रार रखी है। कंपनी ने जहाँ इस नए साल में देश में अपने Redmi Note 7 और Note 7 Pro जैसे शानदार स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। वही Redmi Go नामक अपने पहले Android Go डिवाइस की घोषणा की।

लेकिन अब यही न रुकते हुए कंपनी ने देश में अपनी बहुप्रतीक्षित भुगतान सेवा Mi Pay का भी अधिकारिक लांच कर दिया है।

यह उपयोगकर्ताओं के लिए एक स्टैंडअलोन एप्लिकेशन के रूप में भी उपलब्ध होगी। इस सुविधा Google Pay, PhonePe और Paytm की ही तर्ज़ पर होगी इसके जरिये उपयोगकर्ता मोबाइल ट्रांजैक्शन, फोन बिल पेमेंट, इलेक्ट्रिसिटी और वॉटर बिल पेमेंट, फोन रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज जैसी सहूलियतों का लाभ उठा पायेंगें।

Mi Pay नामक यह पेमेंट सुविधा यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित भुगतान सुविधा है। हालाँकि चीन में कंपनी MI Pay को वर्ष 2016 में ही पेश कर चुकी है। लेकिन भारत में मोबाइल क्षेत्र में वर्चस्व कायम करने के बाद अब कंपनी ने देश में तेजी से चलन में आती भुगतान सेवा की ओर अपना रुख किया है।

READ  CarDekho ने बनाई दक्षिण पूर्व एशिया में पदचिह्न के विस्तार की योजना

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से MI Pay ऐप को अनुमति भी मिल चुकी थी। ख़बरों के मुताबिक इस भुगतान सुविधा के लिए शाओमी (Xiaomi) ने देश में  आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक और PayU सहित अन्य कई वित्तीय संस्थाओं के साथ साझेदारी की है।

इस बीच यह तो साफ़ है कि शाओमी (Xiaomi) अब अपनी इस नई भुगतान सेवा, MI Pay के चलते Google के Google Pay को कड़ी टक्कर देने वाला है। यह बात हम इतने दावे से इसलिए भी कह सकतें हैं, क्यूंकि देश में शाओमी (Xiaomi) स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं का एक बड़ा आधार है। और शाओमी (Xiaomi) इस बात का लाभ अवश्य ही लेना चाहेंगा।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *