Y Combinator समर्थित Vahan.ai ने हासिल किया Khosla Ventures से निवेश

बेंगलुरु स्थित जॉब्स मार्केटप्लेस Vahan.ai ने Khosla Ventures, Founders Fund और Pioneer Fund द्वारा निवेश हासिल करने में सफ़लता प्राप्त की है। हालाँकि प्राप्त की गई राशि का ख़ुलासा अब तक नहीं किया गया है।

जी हाँ! इस बात की जानकारी खुद Vahan.ai के संस्थापक और सीईओ माधव कृष्ण ने दी। उन्होंने ET को बताया कि

“नए फंड का उपयोग कंपनी अपना परिचालन बढ़ाने और विस्तार के लिए करेगी।”

आपको बता दें की Vahan.ai में दिलचस्प यह है कि यह Y Combinator के Summar 2019 बैच का हिस्सा था। शायद आपको पता हो कि हर साल Y Combinator दो स्टार्टअप बैच रन करता है और उनमें से प्रत्येक में $150,000 का निवेश भी करता है।

2005 में Paul Graham, Jessica Livingston, Trevor Blackwell और Robert Tappan Morris द्वार शुरू किया गया Y Combinator अब तक करीब 1900 स्टार्टअप्स में निवेश कर चुका है, जिसमें Airbnb, Dropbox, Quora और Reddit जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।

इसके साथ ही सबसे दिलचस्प बात यह कि Y Combinator द्वारा निवेश प्राप्त कुल स्टार्टअप्स का संयुक्त मूल्यांकन $100 Bn से अधिक हो गया है।

इस बीच आपको बता दें कि 2016 में स्थापित Vahan.ai आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और व्हाट्सएप के एपीआई का उपयोग कर ब्लू कॉलर वर्कफोर्स को काम पर रखने के लिए करता है। कंपनी रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, हेल्थकेयर और बीएफएसआई सहित सभी क्षेत्रों में काम करने का दावा करती है। इनके कुछ प्रमुख ग्राहकों की सूची में Zomato, Dunzo, Uber Eats और Swiggy भी शामिल हैं।

जॉब सर्च को सक्षम बनाने के लिए Vahan.ai  एक उपयोगकर्ता अपनी संपर्क सूची में जोड़ता है और नौकरी लिस्टिंग के लिए एक मैसेज अकाउंट देता है। बॉट जवाब देता है और उन्हें स्थान चुनने को कहता है।

READ  NetMeds ने किया हेल्थ-टेक स्टार्टअप 'JustDoc' का अधिग्रहण

बॉट फिर आवेदक के आसपास के क्षेत्र में नौकरियों की तलाश करता है और वापस परिणाम प्रदर्शित करता है। बॉट आवेदकों से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपलोड करने के लिए कहता है, इसे सरकारी डेटाबेस से सत्यापित भी करता है, और उनसे व्हाट्सएप के माध्यम से अपना सीवी अपलोड करने का भी अनुरोध करता है।

सीवी को तब विभिन्न संभावित नियोक्ताओं के पास भेजा जाता है। यदि स्वीकार किया जाता है, तो बॉट आवेदक को एक विशेष स्थान पर जाने के लिए एक संदेश भेजता है।

अपनी इस तकनीक को लेकर सीईओ कृष्णा ने कथित तौर पर कहा,

“बॉट जानता है कि हिंदी का अंग्रेजी में अनुवाद कैसे किया जाता है। कई आवेदक अंग्रेजी में तो कई हिंदी में भी लिखते हैं, हमारी तकनीक यह दोनों भाषा समझ सकती है।”

इसके साथ ही Vahan.ai का दावा है कि उसके पास करीब 1.4 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, और इससे 25,000 को ब्लू-कॉलर वाली नौकरियों को खोजने में मदद मिल चुकी है।

READ  MyPetrolPump ने Venture Highway और Y Combinator से जुटाया $ 1.62 मिलियन फंड

आपको बता दें कि BetterPlace, QuikrJobs, LinkedIn, Just Jobs, Aasaan Jobs, OLX Jobs, Nano Jobs इत्यादि Vahan.ai के बड़े प्रतिद्वंदियों में शुमार हैं।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *