1.18 करोड़ हैं सब्सक्राइबर्स के साथ ये हैं इस साल के सबसे बड़े YouTube स्टार

यह साल समाप्त होने के कगार पर है। और इसलिए अब धीरे-धीरे सभी प्लेटफ़ॉर्म इस साल से जुड़े अपने आंकड़ों को दुनिया के सामने पेश कर रहें हैं।

इसी श्रृंखला में यूट्यूब (YouTube) ने भी भारतीय प्रशंसकों के बीच ‘यूट्यूब रिवाइंड 2018’ (YouTube Rewind 2018) नामक एक रिपोर्ट पेश की है। जिसके मुताबिक इस साल भारत में 1.18 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ कॉमेडियन अमित भड़ाना ने 2018 में यूट्यूब क्रिएटर्स की लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

वहीँ दूसरे स्थान पर 1.12 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ बीबी की वाइन्स (BB Ki Vines) चैनल चलाने वाले कॉमेडी स्टार भुवन बाम ने जगह बनाने में सफ़ल रहें हैं। इनके पास 1.12 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं।

READ  Cityfurnish ने वेंचर हाईवे, Gmail और Youtube फाउंडर्स से जुटाई $ 5M फंडिंग

हालाँकि इस बात में कोई शक नहीं कि यह दोनों रचनाकार युवाओं के बीच काफी पसदं किये जा रहें हैं।

इसके साथ ही YouTube Rewind 2018 की इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि स्थानीय भाषा के कॉन्टेंट को इस साल अत्यधिक लोकप्रियता मिली है।

YouTube ने बताया कि भारत से प्लेटफ़ॉर्म में 250 मिलियन मासिक ऐक्टिव यूजर्स हैं। इसके साथ ही कंपनी ने बताया कि प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं द्वारा बिताए गये कुल समय में से 90% समय हिंदी भाषा वाले कंटेंट को दिया जा रहा है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *