August 8, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
zoom & jio meet

Zoom और JioMeet में कौन है सबसे बेहतर? जानिए यहाँ!

पूरी दुनिया वैश्विक कोरोना महामारी से त्रस्त है वैसी स्थिति में सभी लोग अपने अपने घरों से काम को अंजाम दे रहे है। बाजारों में बहुत सारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप भी आ चुकी है जिससे आप घर बैठें अपने काम को आसानी से कर सकते है और अपने ऑफिस के लोगों के साथ सलाह मशवरा कर सकते है। वैसे तो शुरुआत में Zoom ऐप ने काफी लोगों के दिलों पर अपनी उपस्थिति कायम की लेकिन कुछ हफ़्ते पहले ही JioMeet के आ जाने के बाद से उन्हें काफी टक्कर मिल रही है।

वैसे कहा यह भी जा रहा है कि Zoom के बहुत सारे प्रीमियम फीचर को JioMeet फ्री में ही उपलब्ध करवा रहा है जिससे ग्राहकों को काफी आसानी हो रही है और वह इनका इस्तेमाल बेहद आराम से कर पा रहे है। चलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि Zoom और JioMeet में कौन बेहतर है और किस ऐप का आपको इस्तेमाल करना चाहिए?

1.) यूजर इंटरफेस

Jio हाल के दिनों में बहुत सारे नए ऐप को लॉन्च कर रहा है और कई सारी सुविधाएं प्रदान कर रहा है। इसी बीच Jio ने JioMeet की सेवा शुरू की है और लोगों को घर बैठें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा प्रदान की है। यूजर इंटरफेस पर ध्यान दे तो JioMeet का यूजर इंटरफेस बिल्कुल ज़ूम की तरह ही है। दोनों का लैंडिंग पेज, मेनू प्लेसमेंट, मीटिंग इंटरफेस, डेस्कटॉप यूआई और बहुत कुछ लगभग बराबर है। इन दोनों का यूजर इंटरफ़ेस समान होने की वजह से यह कह पाना मुश्किल है कि इन दोनों में कौन बेहतर है। Zoom का यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है लेकिन JioMeet ने Zoom के जैसा ही इंटरफेस बनाकर कोई नया परिवर्तन नहीं किया है।

2.) फ़्री ऑफरिंग

हालांकि इस मामले JioMeet ऐप Zoom से कहीं बेहतर दिखाई देता है। JioMeet में जहां 100 लोगों तक कोई भी चार्ज नहीं लिया जा रहा है और JioMeet में टाइम लिमिट भी फ़िलहाल नहीं है। वहीं दूसरी ओर Zoom के साथ ऐसा नहीं है। Zoom के अनुसार 100 लोगों तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फ्री है लेकिन समय के मामले में प्रतिबंध जरूर सेट किया गया है। आप 40 मिनट तक ही फ्री सेवा का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपको Zoom में फ़्री में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा का लुत्फ़ उठाना है तो बस यह सुविधा 2 लोगों तक सीमित है और 1 टू 1 मीटिंग में ही यह संभव है। फ्री ऑफरिंग के मामले में JioMeet ऐप Zoom से आगे निकल गया है। Zoom के तरह ही JioMeet में भी एचडी वीडियो क्वालिटी और स्क्रीन शेयरिंग का विकल्प मौजूद है और यह JioMeet में बिल्कुल फ्री है। लेकिन JioMeet के पास व्हाइट बोर्ड सपोर्ट नहीं मौजूद है। इसके साथ ही आप JioMeet पर लिंक से भी जुड़ सकते है और उसके लिए आपको साइन अप करने की आवश्यकता नहीं है।

3.) प्रीमियम फीचर्स

हालांकि प्रीमियम और एडवांस फीचर के मामले में भी Zoom ऐप JioMeet के मामले में थोड़ा आगे नज़र आता है। JioMeet ने कुछ प्रीमियम फीचर जैसे कि वेटिंग रूम, शेड्यूल मीटिंग, पर्सनल मीटिंग आईडी, एक्टिव स्पीकर लेआउट के साथ मौजूद है। लेकिन अभी भी JioMeet के पास Zoom की तरह गैलरी व्यू, वर्चुअल बैकग्राउंड सपोर्ट, पर्सनल मीटिंग आईडी कस्टमाइजेशन, कॉल रिकॉर्डिंग, सब टाइटल, रेज हैंड फीचर जैसी सुविधाएं मौजूद नहीं है। लेकिन हमें यह भी याद रखना चाहिए कि अभी JioMeet फिलहाल Beta वर्जन में मौजूद है जिसमें कुछ नए फीचर जरूर एड होंगे। JioMeet में कोई भी प्राइवेट मेसेजिंग सिस्टम नहीं मौजूद है। JioMeet में कोई भी स्क्रीन शेयर करने लगता है और उस परिस्थिति में होस्ट कुछ भी नई कर सकता है। इसमें आप किसी को मॉडरेटर और प्रेजेंटर भी नहीं बना सकते है। यह सब कमी अभी भी JioMeet में मौजूद है।

4.) वीडियो कॉल क्वालिटी

वीडियो कॉल की क्वालिटी के मुताबिक भी JioMeet ऐप Zoom ऐप के मुकाबले थोड़ा कमजोर है। JioMeet में कई तरह की समस्याएं जैसे कि लटेंसी इश्यू, रुक रुक कर ऑडियो सिंक होना आदि अभी भी रुकावट डाल रही है। कम इंटरनेट स्पीड पर Zoom ऐप का कॉल काम करता है लेकिन वहीं JioMeet का कॉल काम नहीं करता है। हालांकि Zoom बहुत दिनों से इस फील्ड में काम कर रहा है और स्वाभाविक रूप से वह बेहतर वीडियो कॉल क्वालिटी प्रदान कर रहा है। वीडियो क्वालिटी के मामले में भी Zoom बेहतर विकल्प है।

5.) सुरक्षा और इनक्रिप्शन

सुरक्षा के लिहाज से JioMeet के पास अपने सभी वीडियो कॉल को पासवर्ड से लॉक करने की सुविधा है। इसके लिए सेटिंग में किसी भी चीज को एनेबल करने की जरूरत नहीं है। यह मुख्य रूप से Zoom ऐप पर हुए सुरक्षा नियमों के उल्लंघन बाद शुरू किया गया था और JioMeet ने यह सुविधा देकर ग्राहकों को एक सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म मुहैया करवाया है। Zoom के पास भी पासवर्ड प्रोटेक्शन मौजूद है और वह बाय डिफॉल्ट मौजूद है। लेकिन दोनों में से किसी के पास एंड टू एंड इनक्रिप्शन मौजूद नहीं है। हालांकि Zoom ऐप ने यह ऐलान किया है कि वह आने वाले समय में फ्री और प्रमियम ग्राहक दोनों के लिए एंड टू एंड इनक्रिप्शन अगले महीने से प्रदान करेगा।

सभी बिंदुओं को देखने के बाद यह साफ पता चल रहा है कि अभी JioMeet को Zoom ऐप से ऊपर जाने के लिए थोड़ा समय लगेगा और कुछ और बदलाव करने की जरूरत है। हालांकि अभी JioMeet फिलहाल Beta वर्जन पर उपलब्ध है और उसमें परिवर्तन की पूरी गुंजाइश है। इसलिए किसी भी तरह के नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता है। कुल मिलकर अभी भी Zoom ऐप JioMeet से थोड़ा बेहतर नज़र आ रहा है लेकिन सभी की अपनी अपनी पसंद होती है।

अगर आपको फ्री में बिना किसी समय सीमा के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल का लुत्फ़ उठाना है तो बेशक JioMeet ऐप Zoom से बेहतर विकल्प है।

शिक्षक, एंटरप्राइज और एजुकेटर लोगों के लिए Zoom ऐप बेहतर विकल्प है क्योंकि उसमें कई एडवांस फीचर मौजूद है। कुल मिलाकर देखा जाए तो JioMeet ऐप एक नया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म है और आने वाले दिनों में बेसिक ग्राहकों के लिए यह Zoom ऐप का एक बेहतर विकल्प जरूर बन सकता है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *